Ad Code

मेगापिक्सल कैमेरा क्या होता है ।

 



हैलो फ्रेंड्स आप सब जब भी मोबाइल खरीदते होंगे तो आप उसके हर एक फीचर को देख कर ही खरीदते होंगे चाहे वो डिस्प्ले हो,  रैम हो या फिर स्टोरेज हो और एक और फीचर आप जरूर मोबाइल खरीदने से पहले देखते होंगे । और वह है कैमरा और जब आप कैमरा के फीचर देखते होंगे तो आप  मेगापिक्सल के बारे में जरूर जानते होंगे । अगर नहीं जानते तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आपको मिगापिक्सल की सारी जानकारी देने वाला हु की

 मेगापिक्सल क्या है ।  

क्या ज्यादा मेगापिक्सल से अच्छा पिक्चर आता है । 

आप के ये सारे डाउट को दूर  करने वाला हु । तो आप लास्ट तक इस आर्टिकल को जरूर पढ़े तभी मिगापिक्सल की सारी जानकारी मिल पाएगा । 



मेगापिक्सल क्या है । 

सबसे पहले मेगापिक्सल का अर्थ समझते हैं। मिगापिक्सल का short form होता है मिलियन पिक्सल । मिलियन आप समझते होंगे की एक मिलियन कितना को कहते है । चलिए अगर नहीं जानते तो मैं बता देता हूं   एक मिलियन (1 million) दस लाख ( ten lack ) को कहते है । 
यानी 1 मेगापिक्सल में दस लाख पिक्सल होते है । अब आप लोग यह सोच रहे होंगे की आखिर पिक्सल क्या है । तो चलिए आप के इस सवाल का भी जवाब देते है । 
हर एक कैमरा में पीछे की तरफ एक सेंसर लगा होता हैं । 
इस सेंसर में बहुत छोटे छोटे पिक्सल लगे होते है । इनमे से 
हर एक पिक्सल लाइट कलर को कैप्चर करने की कैपेसिटी रखता है। 







जब आप पिक्चर के रहे होते है । तो हर एक पिक्सल कलर , कंट्रास्ट और लाइट को कैप्चर करता है । जब सभी पिक्सल आपस में जुड़ जाते है  तो आपको एक पिक्चर दिखाई देता हैं 

जितने ज्यादा बड़े पिक्सल होंगे । पिक्चर की क्वालिटी उतनी कैलेरिटी देखने को मिलती है । जब आप अपने पिक्चर को जूम कर के देखेंगे तो आपकी की इमेज उतनी ही बारीकी से दिखाई देगी । क्यूंकि हर एक पिक्सल ने छोटे से छोटे चीज को 
कैप्चर कर लिया है । 
अब बात करते है 1 मिलियन पिक्सल की क्या आप जानते है की 1 मिलियन पिक्सल क्या है । चलिए मैं बताता हु ।
एक मिलियन पिक्सल का resolution 1152 × 864 होता है । इसके सेंसर में 1152 पिक्सल लंबाई में होंगे वहीं 864 पिक्सल चौड़ाई में होंगे । जब आप इनको गुना करोगे तो दस लाख पिक्सल की एक इमेज प्राप्त होंगी । इसलिए  इस कैमरे को हम मिलियन पिक्सल या मेगापिक्सल कहते है । 
अब आप में से सब सोच रहें होंगे की अगर ज्यादा मेगापिक्सल 
का कैमरा होगा तो अच्छा पिक्चर आएगा तो यह भी पूरा सच नहीं है । क्यूंकि जब तक सेंसर बड़ा नही होगा तो पिक्चर उतना क्लियर नही आयेगा । 
इसे उदाहरण के तौर पर समझने के लिए मान लीजिए कि कोई 8 मेगापिक्सल का कैमरा है । और कोई 13 मिगापिक्सल का 
लेकिन सेंसर का साइज 8 मेगापिक्सल का ज्यादा है 13 मेगापिक्सल से तो 8 मेगापिक्सल के कैमरा का पिक्चर अच्छा 
आएगा । क्यूंकि इसमें सेंसर का साइज बड़ा होगा ।
और 13 मैगपिक्सल में सिर्फ पिक्सल बढ़ाया ग्या है  । सेंसर का साइज नही । तो आप लोग अब मेगापिक्सल को अच्छी तरह से समझ गए होने । 
अब बात करते है की DSLR में मोबाइल से अच्छा पिक्चर कैसे आता है । तो मैं बता दूं की DSLR में बड़ा सेंसर लगा होता है ।  और उसमे बड़े पिक्सल होते है । इसलिए DSLR का इमेज मोबाइल के इमेज के तुलना में अच्छा होता है । 

तो आप लोग मिगापिक्सल के बारे में जान गए होंगे । अगर और भी कोई जानकारी जानना चाहते है । तो आप कमेंट जरुर करें । 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ