Ad Code

VPN क्या है । VPN का इस्तेमाल कैसे करें ।

 

VPN


दोस्तों आपने कभी VPN  के बारे में सुना होगा । या शायद कुछ लोग VPN के बारे में नहीं जानते होंगे । तो दोस्तो आज मैं इसी VPN के बारे में बात करने वाला हु । की VPN क्या  है ।


आजकल सब कुछ इंटरनेट से हो रहा हो  बिजनेस से लेकर बैंकिंग ट्रांजेक्शन तक सब बस इंटरनेट से हो हो जा रहा है  । इंटरनेट से आप घर बैठे आप शॉपिंग कर सकते है । हर काम अब इंटरनेट से ही हो जा रहा है ।  लेकिन इंटरनेट की इस दुनिया में आप खतरों से भरे हुए हो । कोई आप का persnol deta चुराने में लगा हुआ है । अगर आप इन सब से बचना चाहते हैं तो आप VPN का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

VPN आपके कनेक्शन को सिक्योर बनाता है । 


Table of contents


VPN क्या है ।


VPN कैसे काम करता हैं।


VPN को कैसे यूज करें । 


VPN क्या है ।


1 . VPN का का फुल फॉर्म है vertual private              Network

हैं । अब आप लोग सोच रहें होंगे की आखिर ये VPN होता क्या है । और इसकी जरूरत कब परती है । और वीपी VPN को कैसे यूज कर सकते है । चलिए बारी बारी से आपके इन सवालों का जवाब देते हैं । 

VPN (vertual private Network) यह एक नेटवर्क है जो हमारी persnal deta को hackers से बचाता है ।

एक examlpe के तौर पर मान लिजिए आप कही होटल में है । और आप उस होटल का wi-fi connection यूज कर रहे हो । तो हो सकता है वो हमारी persnol deta चुरा ले इन्ही सब से बचने के लिए VPN का इस्तेमाल किया जाता हैं । 



2.   VPN की मदत आप कोई भी ऐप या वेबसाइट जो             आपके contery में बैन है या वो चल नही रहा तो ऐसे में आप VPN की मदत आप उस वेबसाईट या एप को भी एक्सेस कर सकते हो । जैसे example के तौर पर चाइना में फेसबुक नही चल रहा है तो आप VPN service की मदत से आप फेसबुक को आप एक्सेस कर सकते हो । वो भी सुरक्षित कनेक्शन से ऐसे में आपकी कोई डेटा हैक भी नही कर सकता ।

क्यूंकि आपकी सारी डेटा encrypted होती हैं । और जो भी आप वेबसाइट जो ब्लॉक है आपके contry में उसे इस्तेमाल कर सकते है । 



और बहुत सारी ऐसी वेबसाईट है जो सेफ नहीं है जो आपका IP Address track करती है तो उस case में आप VPN की मदत से उस वेबसाईट को एक्सेस करते हो तो ऐसे में वो जो IP Address होगा वो आपका नही होगा वो VPN का होगा  । ऐसे में आप सिक्योर हो जाते हो । 




3.  और VPN का दूसरा फायदा यह भी है की जैसे हम किसी contery में रह रहे है और उस contery में यूट्यूब 480 पिक्सल तक देखते है और वही किसी दूसरा contery में यूट्यूब 1080 पिक्सल तक चलता है । तो आप VPN की मदत आप दूसरा contery जहां 1080 पिक्सल तक चलता है उस contery को सेलेक्ट करें और उसके बाद आप अपने contery में ही 1080 पिक्सल तक देख सकते हो । 





VPN कैसे काम करता हैं । 


VPN एक सिक्योर कनेक्शन बनाता हैं। जिसकी मदत से हम कोई भी अपने देश में ब्लॉक हुए वेबसाइट को VPN की मदत से एक्सेस कर सकते है । उदाहरण के तौर पर india में कोई वेबसाइट या कोई एप बैन कर दिया गया है । लेकिन वही वेबसाइट या एप US में चल रहा है तो जब हम VPN की मदत से उस वेबसाइट या एप को खोलते है तो VPN के सर्वर पर रिक्वेस्ट जाता है की यह उस वेबसाइट को एक्सेस करना चाहता है तो उसके बाद VPN अपने सर्वर से US के सर्वर से कनेक्ट करता है और उसके बाद हम उस वेबसाइट या एप्लीकेशन को एक्सेस कर सकते हैं ।

ऐसे में हमारा डेटा भी सिक्योर रहता है । 






VPN का इस्तेमाल कैसे किया जाता हैं ।


VPN को हम कंप्यूटर या स्मार्टफोन  दोनो में इस्तेमाल कर सकते हैं। 



VPN को  अपने स्मार्टफोन में कैसे यूज करें 

VPN का यूज करने के लिए सबसे पहले आपको प्लेस्टोर से कोई भी VPN एप को डाउनलोड करना होगा यहां पर कुछ VPN आपको फ्री में मिल जायेगी तो कुछ paid पर मिलेगी लेकिन ज्यादा अच्छा आपको paide वाला होगा क्यूंकि इसमें आपसे पैसे तो लेगा लेकिन कनेक्शन आपको पूरा सुरक्षित मिलेगा । और फ्री वाला में शायद ना मिलें । 

एप को डाउनलोड करने के बाद आपको उस एप को ओपन करना है । अब step by step नीचे दिए गए है उसे फॉलो करें । 



1. एप को ओपन करना है । ओपन हो जाने के बाद आपको लोकेशन पर क्लीक करना है । उसके बाद आपके सामने बहुत सारे देश का नाम आ जायेगा आप कोई एक पर क्लिक करना है । उदाहरण के लिजिए मान लीजिए US फिर वह VPN उस सर्वर से कनेक्ट हो जायेगा । 



2 . इस्तेमाल कर लेने के बाद अगर आप चाहते है की VPN को डिस्कनेक्ट करना तो आपको फिर से उस एप को ओपन करना होगा । और वहां पर ऑप्शन होगा डिस्कनेक्ट का उस पर क्लिक कर के आप VPN को डिस्कनेक्ट कर सकते है  । 



नीचे कुछ VPN एप दिए गए है जिसे आप प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं 



Exprees VPN

Windscribe VPN 

Nord VPN

Tiger VPN 



कंप्यूटर में VPN कैसे यूज करें ।


कंप्यूटर के लिए भी से सॉफ्टवेयर आते है जिसको इंस्टॉल करके आप VPN का इस्तेमाल कर सकते है। चलिए जानते है कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर के बारे में ।



Finch VPN

ZPN connect

Total VPN

Open VPN


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ