Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Letest posts

latest

lAS officer कैसे बने

  हर कोई जिंदगी में कुछ बनना चाहता है । चाहे वह डॉक्टर इंजिनियर या IAS officer बनने का हो । सबका एक लक्ष्य होता है । और उसी लक्ष्य को पाने क...

 



हर कोई जिंदगी में कुछ बनना चाहता है । चाहे वह डॉक्टर इंजिनियर या IAS officer बनने का हो । सबका एक लक्ष्य होता है । और उसी लक्ष्य को पाने के लिए व्यक्ति मेहनत करता है । लेकिन आज का हमारा लेख IAS के उपर है । आप सब में से बहोत ऐसे होंगे जो IAS officer बन कर देश की सेवा करना चाहता है । 

तो चलिए IAS officer kaise bane इसके बारे में पूरा गाइड करने वाला हो । तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आपको सब जानकारी सही से मिल पाए ।


IAS का फुल फॉर्म क्या होता हैं ?


IAS का फुल फॉर्म (Indian Administrative service) जिसे हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहते है । 



IAS आईएएस क्या है ? 


IAS इंडिया के टॉप government job में से एक हैं । हर कोई IAS officer बनना चाहता है । लेकिन IAS बनना उतना आसान नहीं है । इस कंपीटीशन एग्जाम को बहुत कठिन माना जाता ।  हर साल लाखों अभियार्थी इस परीक्षा में शामिल होते है । और उनमे से कुछ ही IAS officer बन पाता है । 

IAS officer को कलेक्टर , डिस्ट्रिक मजिस्ट्रेट , ज्वाइंट सेक्रेटरी , एसडीएम ,  डिप्टी सेक्रेटरी आदि जैसे पोस्ट पर नियुक्त किया जाता है । 

IAS बनने का सपना हर कोई देखता है लेकिन सफल वही होता है जो इसके लिए कड़ी मेहनत करता है । इस एग्जाम को बाकी सारे एग्जाम से हार्ड माना जाता है । इसके लिए स्मार्ट तरीके से पढ़ाई करनी होती है । 



IAS officer कैसे बने । 


IAS बनने के लिए हर साल UPSC (Union Public Sarvice Commission) जिसे हिंदी में लोक सेवा आयोग कहते है   के द्वारा सिविल सर्विस की परीक्षा ली जाती है । जिसके द्वारा IAS , IPS , IFS, आदि जैसे बड़े  पदों पर नियुक्ति की जाती है । 

अब आप समझ गए होंगे की IAS बनने के लिए UPSC का एग्जाम देना होगा । तो चलिए UPSC का एग्जाम कैसे दे क्या क्वालिफिकेशन होना चाहिए इसके बारे के जानते है । 
UPSC की सिविल परीक्षा को देने के लिए आपका ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है , तभी आप यह एग्जाम दे सकते है । चलिए विस्तार से आपको बताता हूं । 


12Th पास करें किसी भी सब्जेक्ट से । 


अगर आप चाह IAS बनने की है तो सबसे पहले 12 वीं पास करें । चाहे वह किसी भी streem से चाहे आपका सब्जेक्ट आर्ट्स हो या कॉमर्स हो या साइंस हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आपका सब्जेक्ट कौन है । बस आपको 12 वीं पास होना जरूरी है । 



ग्रेजुएशन पास करें किसी स्ट्रीम से 


UPSC की परीक्षा देने के लिए आपको ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है । क्यूंकि तभी आप इस परीक्षा में शामिल हो सकते है । इसलिए आपको ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम से पास करना होगा । 



UPSC एग्जाम के लिए अप्लाई करें  ?


IAS बनने के लिए UPSC की सिविल परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करें ।

जब आप ग्रेजुएशन complete कर लेते है तो आप एलिजिबल हो जाते है UPSC के लिए । 

एक IAS officer बनने के लिए आपको UPSC की तीन एग्जाम को पास करना होगा । 


  1. Preliminary exam 
  2. Mains exam
  3. Interview



Preliminary exam को पास करें । 


UPSC में आवेदन देने के बाद सबसे पहला स्टेप्स है preliminary exam को क्वालीफाई करना । इस एग्जाम में दो पेपर आते है जिसमे एक genral studies का होता है दूसरा CSAT . का होता है । 

इसमें आपको 200-200 मार्क्स दिया जाता है । इसमें आपसे ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन पूछा जाता है । 

इस एग्जाम को क्वालीफाई करने के बाद आप mains exam दे सकते हैं । 



Mains exam को क्वालीफाई करें 


Preliminary exam को क्वालीफाई करने के बाद दूसरा स्टेप्स आता है mains exam को क्वालीफाई करना । 

इसमें टोटल 9 पेपर होते हैं । यह एग्जाम पहले एग्जाम की अपेक्षा कठिन होता है । इसलिए इस एग्जाम में बहुत अच्छे तरीके से एग्जाम की तैयारी करने की जरूरत होती है ।       

और इस एग्जाम को क्वालीफाई करना होता है । जिसके बाद आप अगले स्टेप्स Interview के लिए जा पाते है । 



 Interview को क्लियर करें ।


Preliminary exam और mains exam को क्लियर करने के बाद Interview लिया जाता है । 

इसमें आपसे जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स के क्वेश्चन पूछे जाते है । इसके लिए भी आपको बहुत तैयारी करना होगा । अगर आप इंटरव्यू को क्लियर कर लेते है । तो उसके बाद आपको  IAS की ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है । ट्रेनिंग पूरा हो जाने के बाद आप IAS officer बन जाते है । और आपको किसी भी जगह पोस्टिंग कर दी जाएगी । 



IAS बनने का क्वालिफिकेशन 


IAS बनने की क्वालिफिकेशन यानी योग्यता की बात करें तो आपको ग्रेजुएशन होना जरूरी है । इसलिए अगर आप IAS बनना चाह रहे है तो आप सबसे पहले ग्रेजुएशन complete करें  ।



IAS बनने की आयु सीमा (Age limit )


IAS बनने की आयु सीमा (age limit ) सब category के लिए अलग - अलग है । जो नीचे दिए गए है । 


General category - (  21 - 32 year )

       OBC                    - ( 21 - 35 year )

     SC / ST                  - ( 21 - 37 year )




Attempt 


अब आप जानते होंगे की IAS बनने के लिए UPSC की परीक्षा देनी परती है । लेकिन कितनी बार इस एग्जाम को दे सकते है , चलिए उनके बारे में जानते है । 

इसमें  हर category के लिए अलग - अलग है जो नीचे दिए गए हैं - 


General category   - 6 बार 

           OBC                 - 9 बार 

        Sc / st                  -  कोई लिमिट नहीं है 

Sc / St का कोई लिमिट नहीं है । जब तक आपकी age limit पूरी नहीं हो जाती तब आप इस एग्जाम को दे सकते हैं । 



आपके द्वारा IAS के बारे में पूछे गए प्रशन एवं उत्तर 


Q. आईएएस बनने के लिए कौन सा पढ़ाई करना पड़ता है ?


उत्तर - आईएएस बनने के लिए आपको UPSC एग्जाम की तैयारी करनी होती है । इस एग्जाम को देने के लिए आपका ग्रेजुएशन होना जरूरी है । इस एग्जाम में आपको तीन पड़ाव को पार करना होगा । जिसे पहला पड़ाव preliminary एग्जाम को क्वालीफाई करना होगा । 

दूसरा पड़ाव में आपको Mains एग्जाम को क्वालीफाई करना होगा । 

तीसरा पड़ाव में Interview में क्वालीफाई करना होगा । 



Q. 12 वीं के बाद आईएएस कैसे बनें ? 


उत्तर - 12 वीं के बाद आपको किसी भी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन complete करना होगा । आप किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन कंप्लीट कर सकते है । 



Conclusion 


इस पोस्ट में IAS kaise bane के बारे में पूरी जानकारी दी गई है । और उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको IAS से जुड़े सारे सवालों का जवाब मिल गया होगा । अगर आपका कोई सवाल हो तो हमें कॉमेंट जरूर करें । मैं कोशिश करूंगा आपके सवालों के जवाब देने का । अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें । धन्यवाद आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ने के लिए ।



1 टिप्पणी