Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Letest posts

latest

पायलट (pilot) कैसे बने । जाने पूरी जानकारी

  हैलो फ्रेंड्स आप सभी ने जिंदगी में कुछ बनने के बारे में जरूर सोचा होगा ।  यानी आप आगे कौन से कैरियर में जाना चाहते है । इसके बारे में जरूर...

 


हैलो फ्रेंड्स आप सभी ने जिंदगी में कुछ बनने के बारे में जरूर सोचा होगा ।  यानी आप आगे कौन से कैरियर में जाना चाहते है । इसके बारे में जरूर सोचा होगा । आप में से बहुत कोई Doctor बनना चाहता है तो कोई Software Engineer बनना चाहता है । हर कोई अपने लाइफ में सक्सेस होना चाहता है । आज हम आप को एक ऐसे ही कैरियर के बारे में बताने वाले है । आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे की पायलट (pilot) कैसे बने । और कैसे अपना कैरियर पायलट में बना सकते है । 


क्या आप भी आसमान में उड़ते हवाईजहाज को देखकर आपका भी मन हवाईजहाज में घूमने का है । तो आपको पायलट बनना चाहिए । और आप पायलट बनकर फ्री में आसमान की सैर कर सकते है । और पैसा भी कमा सकते है । तो चलिए पायलट कैसे बनते है इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देता हु । 



 पायलट ( pilot ) क्या होता है ? 






अकसर हम आसमान में उरते हवाईजहाज को देखते है । लेकिन उसे उड़ाता कौन है क्या आपको पता है । । एक हवाईजहाज को पायलट ( pilot ) द्वारा उड़ाया जाता है ।  तो अगर आपका भी मन हवाईजहाज में सफर करने का है । तो आपको पायलट जरूर बनना चाहिए । आप पायलट बनकर देश - विदेश घूम सकते है । और अच्छा सैलरी भी कमा सकते हैं । तो पायलट कैसे बनते है चलिए जानते है । 




पायलट कैसे बने 


अगर आप पायलट बनना चाहते है । तो आपको यह पता होना चाहिए की pilot kaise bne क्योंकि जिस करियर को आप करना चाहते है । उसके बारे में पूर्ण जानकारी होना चाहिए । तो पायलट कैसे बनते हैं । इसके बारे में पूर्ण जानकारी इस लेख में मिल जायेगा । तो पूरी जानकारी के लिए इस लेख को लास्ट तक पढ़े । 




पायलट कितने प्रकार के होते है ?  


पायलट दो प्रकार के होते है  - 

Airforce pilot

Commercial pilot  



Commercial pilot कैसे बने । 


दोस्तों आपने IndiGO , Air India , Spicejet , GoAir. का नाम जरूर सुना होगा ।  जिसकी फ्लाइट पकड़कर हम जगह से दूसरी जगह यात्रा करते है । उस विमान को जो उड़ा रहा होता है । उसे  Commercial pilot कहते हैं । 

चलिए सबसे पहले commercial pilot बनने की क्वालिफिकेशन  के बारे में जानते हैं । 


Commercial pilot बनने लिए क्या Qualification चाहिए ? 


  • अगर आप भारत के नागरिक है तभी आप commercial pilot बन सकते है । यानी आपका भारतीय नागरिक होना आवश्यक है । 

  • आपकी उम्र सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष होना चाहिए । तभी आप commercial pilot बन सकते है । 

  • आपके आंखों का vision 6/6 होना चाहिए । अगर आपको कलर ब्लाइंडनेस जैसे बीमारी है तो आप कमर्शियल पायलट नही बन सकते । 

  • 12 वीं में आपका सब्जेक्ट PCM (physics ,  chemestry & math ) होना चाहिए । 

  • 12 वीं परीक्षा में  कम से कम 50% मार्क्स से पास होना अनिवार्य है । 

  • English में अच्छी पकड़ होनी चाहिए और English बोलना आना चाहिए । 


Commercial pilot कैसे बन सकते हैं ? 





कमर्शियल पायलट आप दो तरीके से बन सकते है - 

1. Flying school 
2. Cadet pilot program 

Flying school 


Commercial pilot  बनने के लिए सबसे पहले आपको  DGCA (Directorate general of civil Aviation ) द्वारा अप्रूव कॉलेज में एडमिशन लेना होगा । DGCA अप्रूव कॉलेज का नाम आपको DGCA की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जायेगा । जहां जाकर आप चेक कर सकते है । 

Flying school में एडमिशन लेने के लिए आपको इंट्रेंस एग्जाम देना होगा । उसके बाद इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट होगा । टेस्ट क्लियर करने के बाद आपका एडमिशन फ्लाइंग स्कूल में हो जायेगा । 


Student pilot licence के लिए अप्लाई करें । 

सबसे पहले आपको DGCA भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त फ्लाइंग स्कूल में एडमिशन लेना होगा । एडमिशन लेने की प्रक्रिया है सबसे पहले आपको इंट्रेंस एग्जाम देना होगा और उसके बाद इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट को पूरा कर लेने के बाद आपको SPL (Student Pilot Licence) के लिए अप्लाई करना होता है । उसके बाद आप स्टूडेंट और लर्नर मिलकर प्लेन चला सकते है । स्टूडेंट पायलट लाइसेंस मिल जाने के बाद आप private pilot licence के लिए aaply कर सकते है । 


Private pilot Licence के लिए अप्लाई करें । 

SPL मिल जाने के बाद जन आप 60 घंटे की उड़ान पूरा कर लेते है । तब आपको PPL (private pilot Licence ) दिया जाता है । यह SPL से थोड़ा कठिन होता है । PPL मिल जाने के  बाद आपको कमर्शियल पायलट लाइसेंस CPL के लिए अप्लाई करना होगा । 


Commercial pilot Licence के लिए अप्लाई करें । 


PPL मिल जाने के बाद जब आप 210 घंटे की उड़ान को कंप्लीट कर लेते है । तब आपको CPL (commercial pilot Licence) दिया जाता हैं । जो किसी भी एयरप्लेन को चलाने के लिए complesory है । 
इसमें आपको 2-3 साल का समय लगता है । 

फीस 

बात करें फीस की तो 30-40 लाख के  लगभग लग जाता है । यह डिपेंड करता है की आप ने किस फ्लाइंग स्कूल में एडमिशन किया है । कुछ फ्लाइंग स्कूल की फीस ज्यादा होती है तो कुछ की कम होती है । 


जॉब 


कमर्शियल पायलट लाइसेंस (CPL) मिल जाने के बाद आप किसी भी एयरलाइंस में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है । जॉब मिल जाने के बाद आप जिस भी एयरलाइंस ने काम करेंगे वहां आपको Type Rating training करनी होगी चलिए इसके बारे में नीचे जानते है । 


Type Rating training क्या होता हैं । 


किसी भी एयरलाइंस में जॉब मिलने के बाद वहां आपको Type Rating ट्रेनिंग complsory करनी ही होती है । जो 5-6 week की होती है । और type Rating ट्रेनिंग की फीस भी 30-40 लाख होती है । 
दरअसल type Rating ट्रेनिंग इसलिए सिखाया जाता है की आपने flying school में जो प्लेन उड़ना सिखाया गया होगा और जहां आपका जॉब लगेगा वहां का प्लेन अलग होता है । साधारण भाषा में समझें तो मान लीजिए आप अल्टो कार चला रहे है और आपको बीएमडब्ल्यू कार दे दिया जाए तो उसे चलाने में थोड़ी परेशानी होगी क्योंकि सब में अलग अलग सिस्टम होता है । ठीक इसी प्रकार एयरप्लेन में भी यही है । अगर आप चाहते है की अलग से type Rating ट्रेनिंग न करना पड़े तो उसके लिए आपको Cadet pilot program में जाना चाहिए । 




2. Cadet pilot program 


Cadet pilot program एयरलाइंस के द्वारा कंडक्ट कराया जाता है । अलग - अलग एयरलाइंस का अलग - अलग cadet pilot program होता है । इसमें ज्वॉइन करने के लिए आपको एग्जाम देना होगा । आपका इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट होगा । Qualification इसका कमर्शियल पायलट की तरह सेम होगा । 
इसमें आपको अलग से type Rating की ट्रेनिग नही करनी होगी । इसका फेस लगभग 80 लाख से 1 करोड़ के बीच होती है ।  cadet corps program की फीस इसलिए ज्यादा होती हैं क्योंकि इसमें आपको अलग से type Rating ट्रेनिंग नही करनी होती है और इसमें जॉब के लिए कही जाना नही होता है क्योंकि आपको उसी एयरलाइंस में जॉब भी मिल जाती है । 



सैलरी 


अब बात करते है कमर्शियल पायलट की सैलरी को जब आप इतना पैसा खर्च करते है और इतना मेहनत करते है तो आपको सैलरी कितना मिलेगा आपको पता होना चाहिए । 

इसमें आपको पोस्ट के हिसाब से अलग अलग पैसा मिलता है । 


Junior first officer - 50,000

First officer     - 2 lakh

Senior first officer - 3,50000

Captain - 6 lakh 



Conclusion (निष्कर्ष)


इस आर्टिकल में आपको pilot kaise bane इसके बारे में बताया गया है । अगर यह जानकारी आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उसे भी यह जानकारी मिल पाए । साथ ही अगर इस टॉपिक से रिलेटेड आपके मन में सवाल हो तो कमेंट करके जरूर बताएं । लेख को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद ! 


कोई टिप्पणी नहीं