Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Letest posts

latest

Software Engineer क्या है और कैसे बने ।

  Software Engineer : आज का हमारा टॉपिक सॉफ्टवेयर इंजीनियर पर होने वाला है । अगर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ब...

 


Software Engineer : आज का हमारा टॉपिक सॉफ्टवेयर इंजीनियर पर होने वाला है । अगर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाला हैं । इस पोस्ट में हम जानेंगे software Engineer kya hai ? Software Engineer kaise bane ?  अगर आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या होता है जानना हैं तो इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी । 



Software Engineer क्या है 





सॉफ्टवेयर इंजीनियर एक ऐसा व्यक्ति होता है । जिसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और कोडिंग स्किल हो और साथ ही सॉफ्टवेयर की डेवलप करना आना चाहिए । 
आजकल हर कोई स्मार्टफोन , लैपटॉप , कंप्यूटर आदि यूज करता ही है । क्या आपको पता है यह कैसे oprate करता है । कैसे आप वीडियो देखते है ? और अन्य सारा काम करते है । यह सब मुमकिन है सॉफ्टवेयर के माध्यम से ही । क्यूंकि बिना सॉफ्टवेयर के आप मोबाइल सिर्फ डब्बा है । Software की मदत से ही हम इन चीजों को ऑपरेट करते है 

जैसे - जैसे दुनिया डिजिटल की तरफ बढ़ रही है । वैसे - वैसे software Engineer की डिमांड भी बढ़ रही है । इसलिए इस कैरियर में भी बहुत अच्छा स्कोप है । अगर आप भी एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं । तो हम आपको बताएंगे की software Engineer kaise bane इसके लिए आपको हमारा यह लेख लास्ट तक पढ़े । 



Software Engineer के कार्य 


बात करें सॉफ्टवेयर इंजीनियर के कार्य की तो  सॉफ्टवेयर इंजीनियर का कार्य नीचे दिए गए हैं - 

Software devlop 


एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर सॉफ्टवेयर को डेवलप करने का काम करती है । आजकल तरह - तरह के सॉफ्टवेयर डेवलप हो रहे है जो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ही करता है । 


Programming 


एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम programing करना हैं । जो आजकल हम तरह - तरह  के aaps को इस्तेमाल करते है उसे सॉफ्टवेयर इंजीनियर प्रोग्रामिंग के जरिए बनाता है । 

Software testing 


एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर का कार्य सॉफ्टवेयर में आई कोई गड़बड़ी को ठीक करना भी होता है । क्यूंकि अगर कोई software में गड़बड़ी हो जाएं तो उसे ठीक कराना बहुत जरूरी होता है । जो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम है । 



Software Engineer कैसे बने ?






Software Engineer क्या है ? और software Engineer के कार्य को जानने के बाद अब जानेंगे की Software Engineer kaise bane ?

एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना इतना आसान नहीं है इसके लिए programming language और Coding के बारे में पूरा ज्ञान होना चाहिए । 



कुछ programming language नीचे दिए गए हैं - 


Python 

C language 

C++

java 

PHP 

HTML

Rubi


आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए इन सभी लैंग्वेज का ज्ञान होना चाहिए । अगर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आपको इस में रुचि होनी चाहिए । क्यूंकि जिसमे आदमी की रुचि होती है वह काम वह लगना से करता है । 


चलिए अब मैं आपको बताता हु की सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए क्या करना चाहिए । 



Software Engineer बनने के लिए क्या करें 







सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको 12th में PCM (physics , chemestry & math ) से पास करना होगा और कम से कम 60% मार्क्स लाना होगा । चलिए अब आगे का प्रोसेस जानते है   । 


कंप्यूटर के क्षेत्र में डिप्लोमा या बैचलर डिग्री करें 

 कुछ डिप्लोमा कोर्स नीचे दिए गए हैं - 

1. Diploma in computer science engineering  


2. Diploma in business information technology


कुछ बैचलर डिग्री नीचे दिए गए हैं - 

B - tech 

BCA  ( Bachelor of computer application) 

Bsc. ( Bachelor of science ) computer science 


 

Programing language मे expert बने  

जब आप इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे होते है तब आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सिखाया जाता हैं । जिसे आपकी बेहतर तरीके से सीखना होगा । क्योंकि बिना प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को आप कोई भी अच्छा सॉफ्टवेयर डेवलप नही कर सकते । इसलिए अपने प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को अच्छी तरीके से सिख ले। और उसमे expert बनना है । 



Software बनाना शुरू करें 

जब आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और कोडिंग स्किल का ज्ञान हो जाए तो सॉफ्टवेयर बनाना शुरू कर दे । इससे आपका exprience बढ़ने लगेगा । 


प्रोग्रामिंग लॉजिक  

प्रोग्रामिंग लॉजिक सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में एक अहम भूमिका रखती है । और जब आप इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे होते है तब आपको प्रोग्रामिंग लॉजिक के बारे में बताया जाता है । आपको इसे अच्छे तरीके से सीखना होगा । 


इंटर्नशिप के लिए aaply करें 


इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करें क्यूंकि सिर्फ थियोरिकल नॉलेज से काम नहीं चलेगा । आपको थियोरीकल नॉलेज के साथ - साथ  प्रैक्टिकल नॉलेज और experience भी चाहिए । तभी आप कोई बड़े कम्पनी में जॉब कर सकते है और अच्छा सैलरी कमा सकते हैं । इसलिए इंटर्नशिप करना जरूरी है 


मास्टर डिग्री करें । 


अगर आप चाहते है एक प्रोफेशनल software Engineer बने तो उसके लिए आप मास्टर कोर्स कर सकते है । और कोई बड़ी कम्पनी में  अच्छा सैलरी कमा सकते हैं । 

नीचे कुछ मास्टर डिग्री कोर्स दिए गए हैं - 

MCS (Master of computer science )

MCA ( Master of computer Application ) 

M. Tech ( Master of Technology ) 



Software Engineer की सैलरी । 


बात करें सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी की तो यह आपके exprience पर डिपेंड करता है । जितना आपका exprience होगा उतनी आपकी सैलरी होगी । शुरुआत में आपको 20,000 - 30,000 रूपए मिल सकती है । लेकिन जैसे - जैसे आपका exprience बढ़ता है वैसे - वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है । 


Conclusion ( निष्कर्ष )


इस आर्टिकल में आपको software Engineer kaise bane इसके बारे में बताया गया है । इसमें आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर से जुड़ी सारी जानकारी दी गई है । अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप हमे कॉमेंट कर के पूछ सकते हैं । मैं कोशिश करूंगा आपके सवालों का जवाब देने का । और ऐसी जानकारी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें । पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद !


कोई टिप्पणी नहीं