Ad Code

NDA क्या है ? एनडीए - NDA कैसे ज्वॉइन करें

 

NDA kya hai , full form of NDA, NDA क्या होता है ? NDA के बड़ी में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है ।


NDA क्या है (What is meaning NDA in hindi)




हाय फ्रेंड्स क्या आप ने NDA का नाम पहले सुना हैं । आपसे में से बहुत ऐसे व्यक्ति होगें जो इस नाम को पहली बार सुन रहे होंगे । अगर आप इसके बारे में थोड़ा भी जानकारी नहीं है , तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है । क्यूंकि इस पोस्ट में आपको जानने को मिलेगा को NDA kya hai ? NDA Full form kya hai और इससे जुड़े सारे सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाला है 


दोस्तों यह टॉपिक आपके कैरियर से जुड़ा हुआ है । क्यूंकि हर स्टूडेंट अपने कैरियर के बारे में सोचता है । की उसे कौन से फील्ड में अपना कैरियर बनाना हैं। यह स्टूडेंट पर डिपेंड करता उसे कौन सा कैरियर सेलेक्ट करना है  । 

NDA भारत के टॉप जॉब में से एक है । NDA के माध्यम से आप इंडियन आर्मी या इंडियन एयर फोर्स या इंडियन नेवी में से किसी एक में जाने का मौका मिलता है । 
अगर आपके अंदर देश की सेवा करने का जज्बा है । और आप सेना ने जाना चाहते है । तो आपको NDA के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए । जो हम आपको इस पोस्ट में देने वाले है । 



NDA क्या होता हैं ? 


जो स्टूडेंट्स भारतीय आर्मी , और भारतीय नेवी या भारतीय एयर फोर्स  बनना चाहते है । और उनका सपना है की वह देश के सेवा करे । तो उसे NDA का  एग्जाम देना होगा । 
दोस्तों अगर आप तीनों सेनाओं में से किसी एक में जाना चाहते है । तो यह आपके लिए जरूरी हो जाता है,  की NDA के बारे में आपको पूरी जानकारी हो जैसे - NDA का फुल फॉर्म क्या है । NDA के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए ? इत्यादी  । हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है । 

NDA की एग्जाम को UPSC (Union public service comission) द्वारा कंडक्ट  कराया जाता है । NDA की परीक्षा साल में दो बार कंडक्ट कराई जाती हैं । NDA एक ऐसा एग्जाम है , जिसको पास करके आप Indian Army , Air force , या Indian Nevy इन तीनों में से कोई भी ज्वाइन कर सकते  हो । 



NDA का फुल फॉर्म इन हिंदी 


NDA (National Defence Academy) इसे हिंदी में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कहते है । 



Eligibility criteria 



अब हम बात करेंगे एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में क्यूंकि इस एग्जाम को देने के लिए एक क्राइटेरिया यानी योग्यता रखा गया है । अगर आप इस एग्जाम को देना चाहते है , तो आपको पता होना चाहिए की इसके लिए क्या योग्यता रहनी चाहिए । जो हमने नीचे बताया है ।

कंडीडेट अविवाहित (Unmarried) होना चाहिए ।

अगर age limit की बात करें तो कैंडिडेट की उम्र 16.5 - 19.5 साल होनी चाहिए।  

कंडीडेट भारत का नागरिक होना चाहिए । 


NDA कैसे ज्वाइन करें ? 


यहां अब हम आपको बताएंगे की आप कैसे NDA को ज्वाइन कर सकते हैं। कैसे आप NDA का फॉर्म अप्लाई कर सकते है । इन सारी बातों पर चर्चा करेंगे । 


12th पास करें science streem से 


सबसे पहले आपको 12 वीं में उत्तीर्ण होना होगा और कम से कम 60% मार्क्स लाना होगा । 
यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है , अगर आप आर्मी में जाना चाहते है ,  तो आप किसी भी सब्जेक्ट से किसी स्ट्रीम से सिर्फ आपको 12वीं पास करना होगा । लेकिन अगर आपको एयर फोर्स , नेवी में जाना है , तो आपको साइंस स्ट्रीम में PCM (physics , chemistry & Math)  से पास करना होगा । 



NDA फॉर्म के लिए अप्लाई करें 


12th पास करने के बाद आपको सबसे पहले NDA के फॉर्म को अप्लाई करे। हर साल NDA के परिक्षा का नोटिफिकेशन आता है । यह एग्जाम वर्ष में दो बार होता । है पहला एग्जाम फॉर्म का नोटिफिकेशन दिसंबर में आता है और इसका परीक्षा अप्रैल में लिया जाता है । वहीं दूसरा एग्जाम का नोटिफिकेशन जून में आता है ,  और इसका एग्जाम सितंबर में लिया जाता है । 
अब आपको यह ध्यान रखना होगा की जैसे ही NDA की परीक्षा का फॉर्म निकले तो आपको अप्लाई करना होगा । उसके बाद आपको परीक्षा देना होगा । 


NDA Exam पैटर्न 


अब बात करते है एग्जाम पैटर्न क्या होता है । क्यूंकि किसी भी एग्जाम के एग्जाम पैटर्न को समझना बहुत जरूरी है । 

NDA में दो एग्जाम होता है । एक Mathmatics का तो दूसरा GAT (General Ability Test) दोनों को मिलाकर कुल 900 मार्क्स का होता हैं । 


Subject              math   ➖      GAT

Total no.of Q.    120Q.           150Q.  

Duration of exam  2.30 घंटा  2.30 घंटा

Maximum marks - 300         600



Syllabus 


Section।          Maximum marks 

Papee 1 - Mathamatics         300

Paper -2 (I) English।              200

               (II) Gk
               
               Physics।                   100          
      
            Chemistry                    60

           General science           40

               History                       80
 
           Geography                     80
    
         Current Events               40 

                                   Total - 900 marks 

     
फ्रेंड्स आपको परीक्षा पैटर्न क्या होता है । एग्जाम का सिलेबस क्या होता है । इन सारी सवालों का जवाब मिल गया होगा । आप जब इस इस एग्जाम को क्वालीफाई कर जायेंगे । तो उसके बाद क्या होता है । यह जानने के लिए उत्सुक होंगे । तो चलिए आपके इस सवाल का भी जवाब आगे देते है । 



SSB interview क्लियर करें 


NDA एग्जाम को पास कर लेने के बाद आपका SSB interview लिया जाता हैं । यह इंटरव्यू 5 दिनों का होता है । आपको इस इंटरव्यू को भी पास करना होगा  ।



NDA की ट्रेनिंग पूरी करें  


SSB interview को पास करने के बाद आपको ट्रेनिंग पूरी करनी होती है । यह ट्रेनिग आपने NDA में  जिस पोस्ट को सेलेक्ट किया होगा । उसी की ट्रेनिग दी जाएगी । जैसे आपने आर्मी को चुना होगा तो इंडियन मिलिट्र अकादमी द्वारा आपको ट्रेनिंग दी जाएगी । अगर आपने एयर फोर्स को सेलेक्ट किया होगा । तो आपको इंडियन एयर फोर्स अकादमी द्वारा ट्रेनिग दी जाएगी । और फिर अगर आपने नेवी को चुना होगा तो इंडियन नेवल अकादमी द्वारा ट्रेनिग दी जाएगी ।
यानी आप जो पोस्ट को सेलेक्ट करेंगे उसी का आपको ट्रेनिग दिया जाएगा । ट्रेनिग पूरा हो जाने के बाद आप उस पोस्ट को ज्वाइन कर सकते है । 



NDA के लिए कैसे तैयारी करें  ? 

दोस्तों किसी भी एग्जाम के लिए यह जरूरी हो जाता है की उस एग्जाम की तैयारी कैसे करें । कैसे पढ़े जिससे कोई भी एग्जाम में सफलता हासिल करें ।  हर स्टूडेंट का पढ़ने का तरीका अलग - अलग होता है । अकसर स्टूडेंट पूछते है कि मुझे ऐसा टिप्स बताओ जिससे मैं इस एग्जाम को पास कर पाऊं । मैने नीचे कुछ टिप्स बताया हूं जिससे आप अच्छे तरीके से पढ़ाई कर सकेंगे । 

पिछले साल के क्वेश्चन पेपर को सॉल्व करे ?

आपको NDA में पूछे गए पिछले वर्ष के क्वेश्चन पेपर को पढ़ना होगा । उसे सॉल्व करना होगा । इससे आपकी तैयारी बहुत अच्छे से हो जायेगी । और आपको एक आइडिया भी क्वेश्चन पेपर कर हो जायेगा । 



निष्कर्ष 

इस पोस्ट में आपको NDA kya hota hai , NDA kaise bane इन सारे सवालों का जवाब दिया गया है । इस पोस्ट में आपको NDA के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं । अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी सवाल हो तो आप हमे कमेंट्स के माध्यम से जरूर बताएं । हम कोशिश करेंगे आपके सवालों के जवाब देने का । यह जानकारी अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर जरूर करें । ताकि उसे इसके बारे में जानकारी मिल पाए  । 





एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ