Ad Code

ब्लॉग क्या होता है - ब्लॉगिंग कैसे करें ?

 



ब्लॉगिंग  - आपने इससे पहले ब्लॉगिंग का नाम सुना है । शायद आप सब में से कुछ इंसान ऐसे भी होंगे जो ब्लॉगिंग करता है । लेकिन आप सब में से ही कुछ को ब्लॉगिंग के बारे में कुछ भी पता नहीं होगा की ब्लॉगिंग क्या है ? और ब्लॉग क्या होता है ? लेकिन आपके सारे सवालों का जवाब इस आर्टिकल में मिल जाने वाला है । 



ब्लॉग क्या होता है । 


आपको सबसे पहले यह समझना होगा की ब्लॉग क्या है । दरअसल ब्लॉग एक website होता है । जिस पर हम कॉन्टेंट या ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करते है और वह ब्लॉग पोस्ट लोगों की सहायता करता है उनके सवालों का जवाब देने के लिए । 


इसके बारे में ज्यादा समझने के लिए आपको एक उदाहरण बताता हूं । मान लीजिए आपके मन में कोई सवाल है , तो आपके उस सवालों के जवाब के लिए क्या करेंगे । आप अपने टीचर का सहायता ले सकते है । या फिर इंटरनेट का सहारा ले सकते है । आजकल किसी के मन में कोई भी क्वेश्चन हो वह सबसे पहले इंटरनेट पर सर्च करते है । जहां पर उसके सवालों का जवाब मिल जाता है । बहुत सारे सर्च इंजन है जहां पर जाकर आप अपने सवालों को सर्च कर सकते है । लेकिन इनमें से सबसे ज्यादा पॉपुलर सर्च इंजन है Googal . आज हर कोई अपने सवालों का जवाब पाने के लिए Googal पर सर्च करते है । इसलिए यह सबसे पॉपुलर सर्च इंजन बन गया है । 


आप सब ने भी कोई सवाल गूगल पर सर्च जरूर किया होगा । सर्च करने के बाद आपके सामने कुछ लिंक आ जाते है । आप उस लिंक पर क्लिक करते है । तो आपके सवालों का जवाब मिल जाता है । दरअसल यह एक ब्लॉग ही होता है । जिस पर क्लिक करने से आपके सवालों का जवाब मिल जाता है । 


अब आपको समझ में आने लगा होगा की ब्लॉग क्या है है । ब्लॉग के माध्यम से हम दूसरों की मदत करते है । कोई भी यूजर को कोई कॉन्टेंट चाहिए होता है तो वह गूगल पर सर्च करता है । और गूगल पर उसे वह कॉन्टेंट मिल जाता है । और कॉन्टेंट बनाने का काम ब्लॉगर करता है । 



ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगर किसे कहते हैं?


ब्लॉग क्या है , यह तो आप जान गए होंगे । अब हम बात करेंगे की ब्लॉगिंग कैसे बने । और एक प्रोफेशनल ब्लॉगर कैसे बने । ब्लॉग के बारे में आप ने जान लिया कि ब्लॉग क्या होता । लेकिन अब यह सवाल उठता है । की ब्लॉगिंग क्या होता है । तो दरअसल ब्लॉगिंग ब्लॉग पोस्ट लिखने को कहते है । जो व्येक्ति ब्लॉग बनाया होता हैं । उसको अपने ब्लॉग पर आर्टिकल या पोस्ट लिखना होता है और उसे अपने वेबसाईट पर पब्लिश करना होता हैं । ताकि उसका ब्लॉग गूगल पर रैंक करें । इसी ब्लॉग पोस्ट को लिखने ब्लॉगिंग कहते है । जो इस ब्लॉग को क्रिएट करता है । और उसके लिए आर्टिकल लिखता है । उसे ब्लॉगर कहते है ।



ब्लॉगिंग कैसे करें (blogging kiase karen )


ब्लॉगिंग क्या होता है । यह जानने के बाद यह जानते है । की ब्लॉगिंग कैसे करें । क्योंकि अगर आप अभी अगर ब्लॉगिंग करना चाहते है । तो आपको भी पता होना चाहिए की ब्लॉगिंग कैसे करते है । 


ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास डोमेन (Domen) और होस्टिंग (Hosting) होना चाहिए । अब यह डोमेन और होस्टिंग का नाम सुनकर शायद आप नहीं समझ पा रहे होंगे । क्यूंकि जो लोग इस फील्ड में नए होते हैं । उसके इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती है लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है । क्यूंकि मैं आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं ।



 1. डोमेन  (Domen)


एक ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास डोमेन होना चाहिए अब समझते है डोमेन क्या है । डोमेन किसी भी वेबसाइट के url को कहते । किसी भी वेबसाइट को जो लिंक होता है । उसे डोमेन कहते है । 

डोमेन आपको free में भी मिल जायेगा और paid में भी । यह आप पर डिपेंड करता है की आप कौन सा use करते है । 


होस्टिंग (Hosting)


एक ब्लॉग बनाने के लिए दूसरी जरूरत होती है । होस्टिंग की । होस्टिंग का अर्थ है आप अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल पोस्ट करने करने के लिए आपको जगह ( spece ) खरीदनी होती है । होस्टिंग भी आपको free और paid में मिल जाता है । अगर आपके पास पैसा है । और आप थोड़ा इन्वेस्टमेंट करना चाहते है तो आप होस्टिंग खरीद सकते है । 



Free में ब्लॉग कैसे बनाए ?


दोस्तों अगर आप अपने स्किल को दुनिया के सामने दिखाना चाहते हो । तो आपको ब्लॉगिंग करना चाहिए । लेकिन बहुत से आदमी के पास पैसा नहीं होता है की वह डोमेन और होस्टिंग खरीद पाएं । इसलिए हम आपको बताएंगे की आप फ्री में कैसे अपना एक ब्लॉग बना सकते है । और उसको गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज करके पैसा भी कमा सकते है । 


1. Blogger.com 


Blogger.com गूगल का ही एक प्लेटफार्म है । जहां पर आपको फ्री में डोमेन और होटिंग मिलता है । और यहां आप एक ब्लॉग बना पाएंगे ।  आपके अंदर जो भी नॉलेज है उसे आप ब्लॉगिंग के द्वार शेयर करके कर सकते है । इससे आपको पहचान मिलेगी । गूगल आपको पैसा कमाने का भी मौका देता है । आप अपने ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस का एड लगाकर कमाई कर सकते है । 



ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए  ?


ब्लॉगिंग के बारे में आपको थोड़ा बहुत जानकारी हो गया होगा । अब हम को बताएंगे की ब्लॉगिंग से आप पैसा कैसे कमा सकते । 

जब आप ब्लॉगिंग करते है , तो आप इससे पैसा भी कमा सकते हैं । तो हम आपको यह बताएंगे की ब्लॉगिंग से कौन - कौन से तरीके है । जिससे आप पैसा कमा सकते हैं । अगर आप इसपर ज्यादा मेहनत करेंगे तो आप महीने का अच्छा पैसा कमा सकते है । 


1. Googal Adsense से 


ब्लॉगिंग करके आप Googal Adsense से आप अच्छा पैसा कमा सकते है । आपको बता दे की Googal Adsense गूगल का ही एक प्रोडक्ट है ।    

गूगल ऐडसेंस से पैसा कमाने के लिए आपको एक ब्लॉग बनाना परेगा । उसकी बाद उसपर यूनिक आर्टिकल पब्लिश करना होगा । अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना पड़ेगा   और फिर गूगल ऐडसेंस का अकाउंट बनाना पड़ेगा । गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेना पड़ेगा अपने साइट का  । अप्रूवल मिल जाने के बाद आप गूगल एडसेंस के ads को अपने साइट पर लगा सकते है । 



2. Affiliate marketing से 


आप अपने ब्लॉग से affiliate marketing से भी अच्छा पैसा कमा सकते है । अगर आपको पता नही है की Affiliate marketing क्या है तो मैं आपको बता दूं । Affiliate marketing में आप किसी प्रोडक्ट को सेल करवाते है । तो आपको उसमें से कुछ कमिशन आपको मिलता है । इसके लिए आपको एफिलिएट प्रोग्राम ज्वॉइन करना होगा । और अपने ब्लॉग पर प्रोडक्ट को लिस्ट करना होगा । जैसे ही वह आपके लिंक जरिए कोई प्रोडक्ट खरीदता है । तो आपको उस प्रोडक्ट बिकवाने के लिए कुछ पैसा मिलता है । इस तरह आप ज्यादा से ज्यादा प्रोडक्ट को बिकवा कर अच्छा पैसा कमा सकते है । 



3. E - Bbok 


आप e - book बेचकर अच्छा कमाई कर सकते है । अगर आपको ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी है । और आप चाहते है की यह जानकारी दूसरों को भी हो , तो आप अपना खुद का बुक बनाकर उसे अपने ब्लॉग पर प्रमोट करके उससे भी अच्छा पैसा कमा सकते है । आप अपने e-book का price रख सकते है । फिर जो भी बुक को खरीदेगा तो आपका कमाई होगा ।  



ब्लॉगिंग करने के फायदे 


अब आप ब्लॉगिंग के बारे में जान गए है । लेकिन हम आपको ब्लॉगिंग करने के फायदे के बार में भी बताऊंगा । 


  • आप ब्लॉगिंग करके पैसा कमा सकते है । अगर आप अच्छे तरीके से ब्लॉगिंग करते है । तो आप इससे इतना पैसा कमा सकते हैं की आपको कोई दूसरा काम करने को जरूरत ही नही होगी । 


  • आप ब्लॉगिंग करके फेमस हो सकते है । दुनियाभर में आपकी पहचान बनने लगती है । ब्लॉगिंग के जरिए आप काफ़ी लोकप्रिय बन जाते है । 


  • ब्लॉगिंग करके आप दूसरों की मदद करते है । आप आर्टिकल लिखकर । किसी टॉपिक के बारे में जानकारी देते है । और वह जानकारी दूसरों के लिए मदद साबित होती है ।  

 


  •  ब्लॉगिंग करने से आपकी सोचने की क्षमता बढ़ती है । और आपको बहुत सारी जानकारी हासिल होती है । आप किसी भी टॉपिक को जल्दी समझ जाते है । 



 


Conclusion 


इस पोस्ट में आपको ब्लॉगिंग के बारे में बताया गया है । ब्लॉगिंग क्या है ? ब्लॉगिंग कैसे करें ? सारे सवालों का जवाब दिया गया है । अगर आपका कोई सवाल रह गया होगा तो हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं । मैं कोशिश करूंगा आपके सवालों का जवाब देने का । और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें अपने दोस्तों के साथ । 




एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ