Ad Code

Freelancing क्या है - freelancer कैसे बनें ।

 



आज हर कोई पैसा कमाना चाहता है । इसके लिए वह नौकरी की तलाश करता है । लेकिन बहुत ऐसे युवा है जिन्हे नौकरी नहीं मिल पा रहा है । या बहुत ऐसे भी युवा है जिन्हे नौकरी है पर वह अपने सैलरी से खुश नहीं है , उसे लगता है की उसकी कमाई कम है और उसे और ज्यादा पैसा कमाना है । अगर आप भी इन्ही में से है , आपको भी जॉब नहीं मिल रही है । या आप अपने जॉब को सैलरी से खुश नहीं है और आप पार्ट टाइम कमाई कर के और ज्यादा कमाई करना चाहते है । तो आज का आर्टिकल आपके लिए ही है । आज मैं आपको जिस काम के बारे में बताने जा रहा हूं वह work from Home है यानी आप घर बैठे काम कर सकते है । और पैसा कमा सकते हैं । 



Freelancing क्या होता हैं । 


क्या आपने फ्रीलांसिंग का नाम सुना है । आप में से बहुत से आदमी इस नाम को पहली बार सुन रहे होंगे । उसको फ्रीलांसिंग के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं होगा । लेकिन इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप फ्रीलांसिंग के बारे में पूरा जान जायेंगे । 


पैसा कमाना हर किसी का सपना होता है । आज जो स्टूडेंट्स होता है । वो भी पार्ट - टाइम काम करके अपना पैकेट खर्चा निकालता है । बहुत से ऐसे इंसान होते हैं जो जॉब भी करता है । पर फिर भी वह अपने सैलरी से खुश नहीं होता । और बहुत से लोग के तो जॉब भी नही मिल पाता । ऐसे में मैं आपको एक ऐसे प्लेटफार्म के बारे में बताने वाला हूं । जिसमे काम करके अच्छा पैसा कमा सकते है । 


फ्रीलांसिंग ऐसे हीं प्लेटफार्म का नाम है , जहां से आप अच्छा पैसा कमा सकते है । फ्रीलांसिंग ऐसी साईट होती है जहां पर आपको ऑनलाइन बहुत से काम मिल जाता है । जैसे - Logo design , data entry , इत्यादि कई प्रकार के काम आपको फ्रीलांसिंग साइट पर आपको मिल जायेगी । आपको यहां पर काम पकड़ कर पैसा कमाना है । काम कैसे पकड़ना है वो मैं नीचे बताऊंग । 



घर बैठकर कर सकते हैं काम (work from home)  


फ्रीलांसिंग करने के लिए आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है । फ्रीलांसिंग आप कहीं से भी कर सकते है । आप अपने घर से भी फ्रीलांसिंग कर सकते है । आपको इसमें ऑनलाइन काम करना होता है । 



बिना सर्टिफिकेट के भी कर सकते है फ्रीलांसिंग 


फ्रीलांसिंग करने के लिए आपको किसी सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं होती है । आप बिना सर्टिफिकेट के भी फ्रीलांसिंग कर सकते है । फ्रीलांसिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर सर्टिफिकेट नहीं देखता बल्कि आपके स्किल को देखता है । 

अगर आपके अंदर स्किल है तो आप इससे बढ़िया पैसा कमा सकते हैं । आपको बस जिस भी फील्ड में किसी काम का स्किल और अनुभव है आपको वो काम को करना है । 



Freelancer कौन बन सकता है । 


अगर आपके अंदर स्किल है तो आप फ्रीलांसिंग कर सकते है । आपको बस ढूंढना है की आपके अंदर वो कौन सा स्किल है । जिससे आप फ्रीलांसिंग कर सकते है । Freelancing पर बहुत कैटेगरी का काम लिस्ट है । आप अपने अनुसार जिसमे आपका फैशन हो आप वो काम कर सकते है । यहां पर आपको किसी भी सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं होती है । अगर कोई अनपढ़ है फिर वो इस काम को कर सकता है । लेकिन उसके अंदर किसी काम का स्किल होना चाहिए । 

उदाहरण के लिए किसी को बहुत अच्छा vidieo editing का काम आता है और वो पढ़ा लिखा नही है फिर भी वो इस काम को कर सकता है । 




Freelancing पर कौन - कौन से काम उपलब्ध है  


अब आपको फ्रीलांसिंग पर कौन - कौन से काम है उसके बारे में बताने वाला हु ताकि आपको पता चल जाए की आपको कौन सा काम करना है । 


Logo Design


Web Design


App Design 


Game art 


Digital marketing


Social media marketing 


Content marketing


Translation 


Video Editing 


Logo animation 


Web development 


Game development 


Data entry


Data Analytics 


Data science 



यहां पर आपको और भी बहुत सारे कैटेगरी है । आप अपने स्किल के हिसाब से काम कर सकते है । 



फ्रीलांसिंग करने के लिए कौन - कौन से चीजों की आवश्यकता होती है ।


Freelancing करने के लिए आपको कुछ ज्यादा चीजों की आवश्यकता नहीं पड़ेगा । 


लैपटॉप या स्मार्टफोन


इंटरनेट 


ईमेल आईडी 


आपको इन्हीं चीजों की आवश्यकता पड़ेगी । अगर आपके पास लैपटॉप नही है । तो आप मोबाइल से भी फ्रीलांसिंग कर सकते है । 




Freelancing कैसे करें 


अब बात करते है की आप फ्रीलांसिंग कैसे कर सकते हैं । फ्रीलांसिंग ऐसी वेबसाईट होती है । जहां पर आपको ऑनलाईन कई तरह के केटेगरी का काम रहता है । आप अपने स्किल जिस भी कैटेगरी में हो वो काम सेलेक्ट कर के आप उसमे वर्क कर सकते है । जैसे - मान लीजिए कि आपको Logo Design करना आता है तो आप Logo Design काम का सैंपल आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर पब्लिश कर सकते है । आपको इन्हीं फ्रीलांसिंग वेबसाइट से client आपसे संपर्क करेगा । आपको वह काम बताएगा की उसे किस तरह का Logo Design करवाना है । आप अपने काम का price लिस्ट कर सकते है । आप उसका Logo design करके उसे ऑनलाइन ही डिलीवर कर सकते है । और आपको उस काम के बदले पैसे मिलते हैं । 


कुछ टॉप वेबसाईट नीचे दिए गए है जहां से आप फ्रीलांसिंग कर सकते है 


 

Fiverr.com


freelancer.com 


upwork.com 


 Step -1


आपको इन वेबसाइट पर अकाउंट बना लेना है । यानी आपको इस वेबसाइट पर sign up करना होगा । Sign up प्रक्रिया बेहद आसान है । आप Email id से साइन अप कर सकते है । 


Step - 2 


अब दूसरे स्टेप में आपको पोर्टफोलियो तैयार करना होगा । यानी आपको जिस भी काम को करना है । उसका एक सैंपल तैयार करना है । जिससे client को आसानी हो आपके बारे में जानने के लिए । और client आपसे संपर्क कर पाए 


Step - 3 


अब जब भी client आपसे संपर्क करेगा तो वह आपको प्रोजेक्ट बताएगा । आपको उसके प्रोजेक्ट को उसी के मुताबिक तैयार करना होगा । शुरू में आपको काम मिलने में समय लग सकता है । लेकिन जैसे ही आपको काम मिलती है । आपकी पहचान बन जाती है । और client भी आपको मिलने लगती है । 



Step - 4 


अब काम को पूरा करने के बाद आप ऑनलाइन ही क्लाइंट को ईमेल के द्वारा भेज देते है । उसके बाद आपको पेमेंट मिल जाती है । आपको पेमेंट फ्रीलांसिंग की erning वाली साइट पर दिखने लगती है । जहां आप डिफरेंट पेमेंट मोड द्वारा अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते है ।  



Freelancing करने के फायदे  


आपको काम करने के लिए कहीं जाना नही होता है । आप घर बैठे काम कर सकते है । 


आपको बॉस कोई नहीं होता । आपको इसमें किसी के अधीन काम करना नहीं होता है । आप जब भी चाहे इस काम को कर सकते ही । 


इसमें आप अपने काम का price आप खुद रखते है । आप अपने अनुसार अपना price घटा या बढ़ा सकते है । 



आप इस काम को पार्ट टाइम की तरह इस्तेमाल कर सकते है । यानी जब भी आपके पास खाली समय हो आप फ्रीलांसिंग कर सकते है । 



Conclusion - इस पोस्ट में आपको फ्रीलांसिंग के बारे में बताया गया है । Freelancing kya hai , freelancer kaise bane , freelancing meaning in hindi इन सभी के बारे में बताया गया है । उम्मीद है यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल रहा हो । ऐसी जानकारी अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर करें । 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ