Ad Code

ऑनलाइन पैसा कमाने के आठ तरीके जाने 2022

 



हम सभी को पैसे की जरूरत होती है । क्योंकि हमारी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा का होना आवश्यक है । और इन्ही पैसे को कमाने के लिए हम सभी कही काम करते है । आजकल हर कोई पैसा कमाने के लिए जॉब ढूंढता है । लेकिन कई ऐसे इंसान होते है जिन्हे जॉब नहीं मिल पाता है । ऐसे में आपको पता होना चाहिए की पैसा कमाने के कौन - कौन से तरीके है । आप सब अभी तक ऑफलाइन ही काम ही ढूंढते है । लेकिन क्या आपको पता है की ऑनलाइन से भी पैसा कमाया जा सकता है । आजकल हर काम डिजिटल हो रहा है ऐसे में आप ऑनलाइन काम कर के भी अच्छा पैसा कमा सकते है । 

ऑनलाइन से पैसा कमाने के बहुत तरीके है लेकिन आज मैं आप लोगों को आठ इसे तरीके बताने वाला हूं जिससे आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है । और आपको कहीं जॉब करने की जरूरत ही नही पड़ेगी । तो चलिए उन तरीकों के बारे में बताता हूं । 



ऑनलाइन पैसा कमाने का तरीका क्या है 


अगर आप भी ऑनलाइन काम करके पैसा कमाने चाहते है । तो इसके लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ेगी । 
1. स्मार्टफोन 
2. इनेटनेट कनेक्शन 

अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है और उसमें इंटरनेट है तो आप भी ऑनलाइन काम करना शुरू कर सकते है । और पैसा कमा सकते है । और आप यह सब काम आप घर बैठे भी कर सकते है । बस आपके पास टैलेंट होना चाहिए । चलिए मै आपको वो तरीका बताता हूं जिससे आप ऑनलाइन काम स्टार्ट कर सकते है । 


यूट्यूब चैनल शुरू करें  


अगर आपको किसी विषय में जानकारी है । तो आप यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते है । बहुत सारे लोग यूट्यूब को मनोरंजन के तौर पर इस्तेमाल करते है । लेकिन आप यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए कर सकते है । इसके लिए आपको बहुत पढ़े - लिखे होने की जरूरत नहीं है । बस आपके पास नॉलेज होना   चाहिए ।
अब आप सब का सवाल होगा की यूट्यूब से पैसा कैसे कमा सकते है , तो मैं आपको बता दूं कि यूट्यूब पर आप वीडियो पब्लिश कर के पैसा कमा सकते है । आपको जिस भी विषय में जानकारी हो आपको उसपर वीडियो बनाना है । जैसे - आपको अगर टेक से जुड़े बाते पता है तो आप टेक की वीडियो अपलोड कर सकते है । अगर आपको अच्छा खाना बनाना आता है तो आप रेसिपी की वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करना है । 
इसके लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब पर चैनल बनाना होगा । फिर उसके बाद उस पर वीडियो अपलोड करना होगा । आपको यूट्यूब के क्राइटेरिया को पूरा करना होगा । यूट्यूब में नियम है की जब आपके चैनल पर 1,000 सब्सक्राइबर और 4,000 घंटा का वॉच टाइम पूरा हो जाएगा । तभी आपका चैनल मोनेटाइजेशन के लिए इनेबल होगा । यानी आपको वीडियो अपलोड करना होगा । उसके बाद 1000 सब्सक्राइबर पुराना होगा । और 4000 घंटा वॉच टाइम पूरा करना होगा । अगर आप इन स्टेप को पूरा कर लेते हो तो । तो उसके बाद आपको गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई करना होता । उसके बाद आपके चैनल पर एड्स चलने लगता है और आप यूट्यूब से पैसा कमाने लगते है । आपको इससे पैसा कमाने में कुछ समय लग सकता । 



2. ब्लॉगिंग शुरू करें 

अगर आपके पास नॉलेज है और आप उसे वीडियो के माध्यम से नही दिखा पा रहे है । आपको कैमरा के सामने आने से डर लगता हैं , तो आप वह जानकारी लिखकर शेयर कर सकते है । जी हां ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप अपनी जानकारी दूसरों तक पहुंचाते है । और इससे आप अच्छा पैसा भी कमा सकते है । चलिए इसके बारे में विस्तार से बताता हूं । 

दरअसल ब्लॉगिंग को समझने के लिए सबसे आपको यह जानना होगा की ब्लॉग क्या होता है । ब्लॉग एक वेबसाइट होता है । जहां पर हमे अपने सवालों का जवाब मिलता है । उदाहरण के लिए मान लीजिए आपका सवाल है ह्यूमन आंख क्या है । आप इसे गूगल पर सर्च करेंगे तो जो रिजल्ट आपको दिखाता है वह एक ब्लॉग ही होता है । जिसे किसी व्यक्ति ने लिखा होता हैं । 

अगर आपको भी लिखने का शौक है , तो आप ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते है । ब्लॉगिंग आप फ्री में भी शुरू कर सकते है और कुछ पैसे खर्च कर के भी कर सकते है । ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग की जरूरत होती है । Blogger. com पर आपको फ्री में डोमेन और होस्टिंग मिल जाता है । लेकिन आपको अगर इन्वेस्टमेंट करना है तो आप वर्डप्रेस पे अपनी ब्लॉग बना सकते है । 

अब मान लीजिए आपने ब्लॉग बना लिया है उसके बाद आपको उसपर यूनिक आर्टिकल पब्लिश करना होगा । जब आपका आर्टिकल रैंक करने लगे और आपके साइट पर ट्रैफिक आने लगता है । तो आप गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है । गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिल जाने के बाद आपकी कमाई स्टार्ट हो जाती है । तो अगर आप दूसरों की मदत करके पैसा कमाना चाहते है , तो आप ब्लॉगिंग कैरियर शुरू कर सकते है ।


3. Affiliate marketing शुरू करें 


Affiliate marketing भी एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं । हो सकता है आपने इससे पहले अपनी एक मार्केटिंग का नाम नहीं सुना होगा तो , मैं आपको बता दूं कि एफिलिएट मार्केटिंग में आपको प्रोडक्ट को सेल करवाना होता है । दरअसल यह प्रोडक्ट आपका नही होता है । बल्कि दूसरों का होता है आपको बस इन्हे सेल करना होता है । और आपको उस प्रोडक्ट को सेल करवाने के बदले कुछ कमिशन मिलता है ।  

Affiliate marketing भी एक अच्छा प्लेटफार्म है पैसा कमाने का इसमें बस आपको प्रोडक्ट को सेलेक्ट करना है और उसे प्रमोट करना है । उसके बाद जैसे ही आपके लिंक से कोई प्रोडक्ट को खरीदा तो उस प्रोडक्ट का कुछ कमिशन आपको मिलेगा । 

Affiliate marketing करने के लिए आपको ऑडियंस की जरूरत होगी । अगर आपका कोई यूट्यूब चैनल है तो आप वीडियो जिस भी प्रोडक्ट को सेल करवाना चाहते है उसी से जुड़े वीडियो बनाकर आप उस प्रोडक्ट का लिंक डिस्क्रिप्शन में दे सकते हैं । और जो उस प्रोडक्ट को खरीदना चाहेगा वह आपके लिंक के जरिए खरीद पाएंगे और आपको भी उस प्रोडक्ट को बेचने के लिए पैसा मिलेगा ।  



4. Freelancing करे 


अगर आप जॉब की तलाश कर रहें है पर आपको कहीं भी जॉब नहीं मिल पा रहा है । तो ऐसे में आप फ्रीलांसिंग कर सकते है । 
फ्रीलांसिंग पर ऑनलाइन बहुत सारे काम मिल जाता है । आपको जिस भी फील्ड में स्किल है आप उस काम को यहां पर करके खूब पैसा कमा सकते है । 
बहुत सारे ऐसे वेबसाइट है जहां से आप फ्रीलांसिंग कर सकते है । यहां पर आपको ऑनलाइन ही काम मिलता है । और को उस काम को पूरा करके ऑनलाइन ही क्लाइंट को पहुंचाना होता है । उदाहरण के लिए मान लीजिए की आपको डाटा एंट्री का काम आता है । तो सबसे पहले आपको फ्रीलांसिंग साइट पर अकाउंट बनाना होता है । उसके बाद आपका पोर्टफोलियो बनाना होता है की आपको कौन काम करने आता है जैसे डाटा एंट्री , उसके बाद क्लाइंट्स आपसे संपर्क करेगा । आप अपने काम का price अपने हिसाब से कम या ज्यादा रख सकते हैं । उसके बाद आपको उसका काम पूरा करके उसे ऑनलाइन ही ईमेल के द्वारा पहुंचा सकते है । और अच्छा कमाई भी कर सकते है ।



5. Apps बनाकर 


अगर आपको कोडिंग का नॉलेज है तो आप ऐप बनाकर भी पैसा कमा सकते है । इसके लिए आपको ऐप को बनाना पड़ेगा । ऐप को बनाने के बाद आपको प्ले स्टोर पर पब्लिश करना होगा जिसके लिए आपको  Googal Play Console का अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए आपको 25 डॉलर का पेमेंट करना होगा । यह एक बार लिया जाता है । यानी आप एक बार पेमेंट कर देने के बाद जितने चाहे उतने ऐप्स को आप गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते है । 

गूगल प्ले स्टोर पर अपने ऐप को पब्लिश करने के बाद आपको Googal Admob का एड्स अपने ऐप पर लगाना होगा । जिसके बाद आपकी कमाई शुरू हो जाएगी ।


6. स्पॉन्सरशिप से 


जब यूट्यूब पर आदमी फेमस होने लगता है । तो बहुत सारी कंपनिया स्पॉनरशिप के लिए आपसे कॉन्टैक्ट करती है । वह आपसे अपनी कंपनी के लिए प्रचार करवाती है । इसके बदले आप उससे अच्छा पैसा भी चार्ज कर सकते है । 


7. E - Book बेचकर 


अगर आप ब्लॉगिंग कर रहे है । और आपको ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी है । तो आप  ब्लॉगिंग के ऊपर एक बुक लिख सकते है । जिसमे आप ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें इसपर बुक लिख सकते है । और उसे अपने ब्लॉग के माध्यम से सेल करवा का कमाई कर सकते है । 



8. ऑनलाइन ट्रेनिग शुरू करके 


ऑनलाईन ट्रेनिग भी बहुत पॉपुलर हो रहा है । ऐसे मैं भी यह शुरू कर सकते है । अगर आप एक फेमस यूटुबर है या ब्लॉगर है । अगर आप सक्सेस हो चुके है और यह जानकारी आप दूसरों को भी देना चाहते है । तो इसके लिए आप ऑनलाइन ही ट्रेनिंग शुरू कर सकते है । और आप इस ट्रेनिग का फीस भी रख सकते है । 




Conclusion (निष्कर्ष)


आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद उम्मीद है की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा । अगर आपको कोई हेडिंग समझ में नहीं आ रहा हो तो हमें कॉमेंट कर के जरूर बताएं । और यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें । 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ