Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Letest posts

latest

बीएड (B-Ed) कोर्स क्या है ? बीएड कैसे करें जानें इसकी संपूर्ण जानकारी

  हैलो फ्रेंड्स फिर से स्वागत करता हूं मैं अपने इस ब्लॉग पर आप सबका , उम्मीद है यह ब्लॉग आपको पसंद आ रहा होगा । क्यूंकि इस पर नई - नई जानकार...

 



हैलो फ्रेंड्स फिर से स्वागत करता हूं मैं अपने इस ब्लॉग पर आप सबका , उम्मीद है यह ब्लॉग आपको पसंद आ रहा होगा । क्यूंकि इस पर नई - नई जानकारी आपलोगों के साथ शेयर करता रहता हूं । आज भी मैं आपके कैरियर से जुड़े एक महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला हु । 


दोस्तों हम सभी को अपने कैरियर को लेकर बहुत चिंता होती है । क्योंकि हमे समझ नहीं आता हैं की हमे किस फील्ड में अपना कैरियर को बनाना है । या हमें आगे क्या करना है उसकी जानकारी नहीं होती हैं । इसलिए आपको यह पता होना चाहिए की आपको क्या बनना है । और आपको वह बनने के लिए आपको कौन सा कोर्स करना होगा , इस बात की भी जानकारी आपको होना चाहिए ।


दोस्तो  हम बात कर रहे है बीएड (B-Ed ) कोर्स की अगर आप शिक्षक (Teacher) बनना चाहते है , तो आपको यह कोर्स करना जरूरी है । तो चलिए आपको बीएड (B-Ed) के बारे में संपूर्ण जानकारी देते है । 



बीएड (B-Ed) क्या है 'इन हिंदी' 


    जो स्टुडेंट बड़े होकर स्कूल टीचर बनना चाहते है तो उसे B-Ed के बारे में पता होना चाहिए । चलिए मै आपको इसके बारे पूरी डिटेल में बताता हूं । 
    एक टीचर बनना बहुत ही गर्व की बात होती है । क्यूंकि वह स्टूडेंट्स को ज्ञान देता है । इसलिए एक स्टूडेंट को भी अपने टीचर के प्रति बहुत आदर्श होता है । 

    अगर आपका भी सपना एक शिक्षक बनकर बच्चों को शिक्षित करना है उसे एजुकेशन देना है तो आपको बीएड (B-Ed) की तैयारी करनी चाहिए । 




    बीएड का फुल फॉर्म क्या हैं 'इन हिंदी' 


    बीएड का फुल फॉर्म Bachelor of Education जिसे हिंदी में बैचलर ऑफ एजुकेशन कहते है ।



    बीएड कैसे करें ।


    अब आपका यह सवाल होगा की बीएड (B-Ed) कैसे करें । तो मैं आपको बता दूं कि हर साल बीएड में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम लिया जाता है । अगर आपको टीचर बनना है । और आपको भी बीएड की पढ़ाई करनी है तो आपको भी यह इंट्रेंस एग्जाम को देना होगा ।

    बीएड का फॉर्म कब भरा जाता है 

    अगर आप बीएड कोर्स को करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसका फॉर्म भरना पड़ेगा । हर साल जुलाई में इसका फॉर्म निकलता है । अगर आप भी इसके लिए इच्छुक है तो आप अप्लाई कर सकते है । 


    बीएड करने के लिए क्या करना होगा 


    अब हम आपको बताएंगे की आपको बीएड करने के लिए आपको क्या करना होगा । और कैसे आप बीएड कोर्स को कर सकते हैं । 

    12 वीं उत्तीर्ण करें 

    अगर आप बीएड करना चाहते है तो सबसे पहले 12 वीं पास करें । ध्यान दें की बीएड टीचर बनने के लिए किया जाता है । ऐसे में सब्जेक्ट का चयन वह करें जिस में आपको दिलचस्पी हो । जैसे आपको बायोलॉजी पढ़ाना चाहते है । तो आपको 10 वीं के बाद सब्जेक्ट में साइंस चुनना चाहिए । 


    ग्रेजुएशन को कंप्लीट करें 


    अब 12 th पास करने के बाद आपको ग्रेजुएशन कंप्लीट करना होगा । ग्रेजुएशन आप किसी भी सब्जेक्ट से कर सकते है । आपको ग्रेजुएशन में कम से कम 50 % मार्क्स हासिल करना होगा । 



    बीएड (B-Ed) करने का क्या फायदा है ।


    • बीएड करने के बाद आप टीचिंग की जॉब कर सकते है । टीचिंग एक ऐसा जॉब है जिसमे आप बच्चो को पढ़ने के साथ - साथ आप अपना ज्ञान भी बढ़ाते है । 

    • बीएड करना इसलिए भी जरूरी है । क्यूंकि अगर आपको टीचर बनना है । और आपको बच्चों को पढ़ना अच्छा लगता है । तो आपको बीएड करना अनिवार्य है । 

    • बीएड करने के बाद आप आपको टीचर में जॉब मिल सकती है । और आप 1 क्लास से 10 क्लास तक के बच्चों को पढ़ाने के योग्य हो जाते है । 



    Conclusion ( निष्कर्ष ) :- इस आर्टिकल में मैं आपको B-ED kya hai , B-Ed kaise kare इन सारी बातों के बारे में बताया हूं । अगर आपको इससे जुड़े कोई सवाल रह गया हो तो आप हमें कॉमेंट कर बताए । और ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें । 






    3 टिप्‍पणियां