Ad Code

ऑक्टोपस क्या है । जानें इसके बारे में फैक्ट्स

 

हैलो फ्रेंड्स आप सभी का मैं अपने इस ब्लॉग पर स्वागत करता हूं । इस ब्लॉग पर मैं रेगुलर कॉन्टेंट्स पब्लिश करता रहता हु । और आप सब को नई - नई जानकारी देता रहता हूं । तो चलिए आज भी कुछ नया सीखते  है । 


दोस्तों आज मैं आप सभी को ऑक्टोपस (octopus) जिसे अष्ट बाहु भी कहते हैं । इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं साथ ही ऑक्टोपस (octopus) के बारे में कुछ फैक्ट्स भी बताऊंगा जिसको जानने के बाद शायद आप हैरान हो जाएंगे  ।  


ऑक्टोपस क्या है । 


दुनिया में कुछ ऐसे अनोखे जीव है जिन्हे देखकर आप  हैरान हो जाएंगे ।  दुनिया में कई ऐसे जीव मैजूद है जो रहस्यमई दिखती है । और उन्ही में से एक है ऑक्टोपस (octopus) जिसे हिंदी में अष्ट बाहु कहते है , इसे अष्ट बाहु इसलिए कहा जाता है की क्यूंकि इसके आठ भुजाएं  होती है । आप में कोई  शायद इस जीव का नाम सुना या देखा होगा । 








बहुत समय पहले यह समझा जाता था की ऑक्टोपस एक एलियन है । लेकिन जैसे - जैसे साइंस ने  इस पर स्टडी की तो पता चला की ऑक्टोपस कोई एलियन नही है ।  बल्कि यह एक समुंद्री जीव है । 

ऑक्टोपस की लगभग 300 प्रजातियां पाई जाती है । इनमें से कुछ तो इतने जहरीले होते है की अगर किसी इंसान को काट ले तो उनकी मृत्यु हो सकती है ।  ज्यादातर ऑक्टोपस समुंद्र की गहराइयों में ,  उसके तल पर रहा करते है । 

ऑक्टोपस ज्यादातर गर्म पानी में रहना पसंद करते है और गर्म पानी में रहने वाले ऑक्टोपस की प्रजाति तुलनात्मक रूप से छोटी होती है , जबकि ठंडे पानी में रहने वाली ऑक्टोपस  बड़ी होती है । 

समुंद्र में रहने वाले ऑक्टोपस अपना मांद बना लेता है जो इसका घर कहलाता है । लेकिन एक ही घर में रहना इसे ज्यादा दिन तक पसंद नही आता , इसलिए यह 10-14 दिनों में अपना नया ठिकाना ढूंढने लगते है ।


ऑक्टोपस के 8 भुजाएं होती है । जिसमे छह हाथ का कार्य करता है । और दो पैर का कार्य करता है । ऑक्टोपस का शरीर बहुत मुलायम होता है और यह अपने आंख के बराबर के आकार के छिद्र से बाहर निकल सकता है ,  ऐसा इसलिए क्योंकि इसके शरीर में हड्डियां नही होती है । और नहीं सुरक्षा कवच होता है ।
ऑक्टोपस का कोमल और अंडाकार यह जीव का शरीर 10 सेमी. से 20 से 25 फुट तक लंबा हो सकता है । 





ऑक्टोपस मांसाहारी जीव है इसका भोजन  केंकरा , लार्वा , और समुंद्री तारा  है । जिसको यह खाता है इसके साथ ही यह अपने शिकारियों से बचने के लिए यह अपना रंग बदल लेता है यानी जैसे ही ऑक्टोपस को आभास होता है की कोई  शिकारी इसका शिकार करने के लिए इसके तरफ बढ़ रहा है वैसे ही यह अपना रंग बदल लेता है जिससे यह शिकारी को चकमा देने में कामयाब हो जाता है । लेकिन अगर शिकारी इसके बहुत करीब आ जाता है तो यह एक ऐसा फ्ल्यूड छोड़ता है जिससे काली स्याही जैसे बादल बना जाता है और फिर देख पाना शिकारी के लिए आसान नहीं होता और इस मौके का फायदा उठाकर ऑक्टोपस वहां से भाग जाता है । 





ऑक्टोपस बहुत ही तेज एनिमल माना जाता है । और अगर किसी कारण ऑक्टोपस का एक भुजा कट जाता है , तो कुछ दिन बाद वह फिर से आ जाता है । 

ऑक्टोपस के तीन हार्ट होते है जी हां आप ने सही सुना शायद आपको आश्चर्य लग रहा होगा लेकिन यही सच है इन तीन हार्ट में से दो हार्ट गिल्स में ब्लड पंप करता है और तीसरा हार्ट ब्लड को शरीर में पहुंचाता है । 

और ऑक्टोपस के ब्लड का रंग नीला होता हैं , ऐसा इसलिए क्योंकि इसके ब्लड में कॉपर बेस्ड हिमोसाइनिन  प्रोटीन पाया जाता है ।

और ऑक्टोपस के नौ ब्रेन की कहानी भी अनोखी है , जहां इंसान के पास एक ब्रेन होता है और उसे बहुत इंटेलिजेंट माना जाता है ,  वहीं ऑक्टोपस के पास नौ ब्रेन होता है । इन नौ ब्रेन में एक सेंट्रल ब्रेन होता है जो नर्वस सिस्टम को कंट्रोल करता है।  इसके अलावा ऑक्टोपस के आठों भुजाओं में एक छोटा - छोटा ब्रेन होता है । इसकी भुजाओं में करीब 10,000 न्यूरॉन होते है , जो इसकी स्वाद और स्पर्श की शक्ति को बहुत मजबूत बनाते है । 







ऑक्टोपस की बहुत सारी प्रजातियां है  इन प्रजातियां में ऑक्टोपस के साइज भी अलग - अलग होते है । 

सबसे कॉमन ऑक्टोपस octopus vulgaris है जो 12 से 36 इंच लम्बा होता है और इसका वजन 3 - 10 kg तक होता है । 


लंबा ऑक्टोपस Giant pecific octopus होता है , इसका scientific name , Enteroctopus Dofleini है , यह 16 फिट तक लंबे होते है और इसका वजन 50 kg तक होता है । लेकिन एक चौकाने वाली बात है की इसी प्रजाति का एक ऑक्टोपस 272 kg से ज्यादा वजन वाला भी मिला है जिसकी लंबाई 30 फिट की थी ।  


छोटा ऑक्टोपस जहां लंबा होता है वही छोटा भी होता है तो चलिए आपको सबसे छोटा ऑक्टोपस के बारे में बताते है , इस ऑक्टोपस का नाम है octopus wolfi , जो एक इंच से भी छोटा है और 1 ग्राम से भी कम इसका वजन है । 

 

ऑक्टोपस की कुछ स्पेसिज 6 महीने तक ही जीवित रह पाता है तो कुछ स्पेसीज 5 साल तक जीवित रहता है । 



ऑक्टोपस के बारे में फैक्ट्स 


*  ऑक्टोपस का यह नाम उनकी आठ भुजाओं        के कारण दिया गया है । इस अष्ट बाहु भी कहते       हैं ।  


* ऑक्टोपस के तीन दिल होते है , जिनमे दो दिल     रक्त को पंप करता है , और तीसरा शरीर में           पहुंचाता है ।


*  ऑक्टोपस का खून नीला होता है । 


*  ऑक्टोपस के पास नौ दिमाग होता है । 


*  8 अक्टूबर को World Octopus DAY            मनाया जाता हैं ।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ