Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Letest posts

latest

IPS officer कैसे बने जानें पूरी जानकारी ।

दोस्तों हम सभी एक सपना होता है की हमे जिंदगी में कुछ बनना है । जिसके लिए हम मेहनत करते है । आप भी एक सपना जरूर होगा चाहे वह डॉक्टर बनने का ह...





दोस्तों हम सभी एक सपना होता है की हमे जिंदगी में कुछ बनना है । जिसके लिए हम मेहनत करते है । आप भी एक सपना जरूर होगा चाहे वह डॉक्टर बनने का हों या इंजीनियर बनने का हो या कोई अन्य प्रोफेशन में जाने का हो । हर व्यक्ति अपने पसंद से अपना कैरियर चुनता हैं । जिसमे उसे दिलचस्पी होती है । आज का हमारा यह लेख IPS बनने को लेकर है । 

आज के पोस्ट में हम जानेंगे कि IPS kaise bane और IPS बनने के लिए क्या करें ? IPS बनने के लिए कौन सा एग्जाम दे ? IPS बनने के लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए ? इन सभी सवालों का जवाब इस आर्टिकल में मिलने वाला है । तो इसे लास्ट तक जरूर पढ़े । 


दोस्तों अगर आप IPS officer बन कर देश की सेवा करना चाहते है । तो आपको पता होना चाहिए की IPS officer कैसे बनते है । 



IPS officer कौन होता हैं ? 


IPS भारतीय पुलिस विभाग में सबसे उच्च पद होता । अगर आप भारतीय पुलिस सेवा में जाना चाहते है  । तो आप IPS officer बनने की तैयारी कर सकते है । IPS officer के अंतर्गत ASP , SP , DSP , SSP , DIG , IG , DGP आदि के पोस्ट मिलते है । 



IPS का फुल फॉर्म क्या है ? 


IPS का फुल फॉर्म (indian police service) है । इसे हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा कहा जाता । अब आप IPS का फुल फॉर्म जान गए होंगे । अब चलिए जानते है IPS officer कैसे बनते हैं । 



IPS officer कैसे बने ? 


IPS बनने के लिए आपका ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है । उसके बाद आपको UPSC की civil service exam को पास करना होगा । UPSC द्वारा IAS , IPS , IRS , IFS आदि जैसे बड़े - बड़े एग्जाम कंडक्ट करवाया जाता है । 
IPS officer बनने के लिए आपको बहुत मेहनत करना होगा । क्यूंकि UPSC का एग्जाम कठिन एग्जाम में से एक माना जाता है । हर साल लाखों अभियार्थी इस परीक्षा में शामिल होते है और उनमें से बहुत कम ही इस परीक्षा में उत्तीर्ण होते है । यह सब कहकर मैं आपको डिमोटिवेट नही कर रहा हु । बस सचाई बता रहा हु । इस एग्जाम को पास करने के लिए आपको बहुत मेहनत के साथ अच्छी से सेल्फ स्टडी करना होगा । 


IPS Officer बनने के लिए आपको IPS kaise bane इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए । जैसे की एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है ? क्या क्वालिफकेशन चाहिए ? कब इस एग्जाम को दे सकते है ? इन सारी बातों की जानकारी होनी चाहिए । तो चलिए इनके बारे में जानते हैं । 


IPS officer बनने के लिए Eligibility criteria क्या चाहिए ? 


Education Qualification :-

  • किसी भी मान्यता प्राप्त महाविद्यालय से ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है । चाहें आपका ग्रेजुएशन में कोई सब्जेक्ट हो , ये मायने नहीं रखता बस आपको ग्रेजुएशन पास होना चाहिए । 

Nationality :- 

  • कैंडिडेट भारत का नागरिक होना चाहिए । 

Age criteria 

 category        min. to max. age 

General             21 - 32 year 

OBC                     21 - 35 year 

Sc / St                   21 - 37 year 


Hight Requirement 

इस exam को देने के लिए पुरुष कैंडिडेट की लंबाई 165 cm और महिला कैंडिडेट की लंबाई 145 cm होनी चाहिए । 
Sc/St category के लिए पुरुष कैंडिडेट की लंबाई 160cm. और महिला कैंडिडेट की लंबाई 145cm. होनी चाहिए । 



Chest Requirement 


अब चलिए chest Requirement के बारे में जानते हैं । इसमें पुरुष कैंडिडेट की छाती कम से कम 84cm. होनी चाहिए । 
और महिला कैंडिडेट के लिए 79cm. है । 


Eyesight 


कमजोर आंखों के लिए 6/12 या 6/9 distant vision होना चाहिए । 
और वहीं स्वस्थ आंखों के लिए Distant vision 6/6 या 6/9 होना चाहिए । 


Attempt 


General category -   6 Attempt

OBC                           -  9 Attempt 

Sc/St                         - age limit ख़त्म होने                                   तक Attempt दे सकता है 
   


12th पास करें किसी भी सब्जेक्ट से 


सबसे पहले आपको 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी । भलें आपका सब्जेक्ट कोई भी हो चाहे आपने कॉमर्स से पास किया हो या आर्ट्स से या साइंस यह कोई फर्क नहीं पड़ता । बस आप 12th पास होना चाहिए और कम से कम 50% मार्क्स होना चाहिए । 


ग्रेजुएशन पास करें किसी भी स्ट्रीम से 


12th पास करने के बाद आपको ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम से पास करना होगा । क्यूंकि UPSC की civil service की एग्जाम देने के लिए आपका ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है । इसलिए अच्छे से पढ़ाई करके ग्रेजुएशन complete करें । 
हर वर्ष UPSC के द्वारा सिविल सर्विस की एग्जाम कंडक्ट कराया जाता है ।  अगर आप IPS बनना चाहते है तो आपको UPSC की exam pattern के बारे में पता होना चाहिए । तो चलिए जानते है ।



Exam pattern 


1. Preliminary exam

2. Mains exam 

3. Interview



Preliminary exam

 
अगर आप आईपीएस अधिकारी बनना चाहते है , तो सबसे पहले आपको preliminary exam को क्लियर करना होगा । 
Preliminary exam में दो पेपर होते है । पहला पेपर जेनरल स्टडीज और दूसरा पेपर सी c-sat का होता है । 
दोनों पेपर 200-200 अंक का होता है । दोनों पेपर में प्रश्नों की संख्या अलग - अलग होता है । पहला पेपर में 100 क्वेश्चन होता है । और दूसरा पेपर में 80 क्वेश्चन होता है । 

Syllabus 

1st पेपर में जेनरल स्टडीज के प्रशन पूछे जाते हैं ,  जिसमे करेंट अफेयर्स , हिस्ट्री , जियोग्राफी , इकोनॉमिक्स , आदि से प्रशन पूछे जाते हैं । 
आपको करेंट अफेयर्स को अच्छी तरीके से पढ़ना होगा । इसके लिए आप डेली न्यूज़ पेपर भी पढ़ सकते है । 

2nd पेपर c-sat का होता है । इसमें bank,  SSC , जैसे क्वेश्चन होता है । जैसे - comprehension, logical reasoning , आदि । 



Mains exam 


प्रिलिमिनरी एग्जाम को क्लियर करने के बाद आप एलिजिबल होते है mains exam को देने के लिए ।  mains exam में कुल 9 पेपर होते है । यह प्रिलिमिनरी एग्जाम से कठिन होता है । क्योंकि इसमें 9 पेपर होता है । जिसमे आपको 7 पेपर पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती हैं । क्यूंकि इन्ही 7 पेपर के आधार पर मेरिट तैयार किया जाता है । 2 पेपर क्वालीफाइंग होता है जिसमे एक english और दूसरा local language का होता है । 



INTERVIEW 


Preliminary exam और mains exam को क्लियर करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है । जो करीब 45 मिनट का होता है । इसमें आपसे काफी ट्रिकी क्वेश्चन पूछा जाता हैं । इसमें आप मेंटली कितने स्ट्रॉन्ग है यह परखा जाता हैं । 
इंटरव्यू को क्लियर करने के बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता हैं । ट्रेनिंग्स पूरी करने के बाद आपकी पोस्टिंग कर दी जाती है । 



Conclusion


इस पोस्ट में IPS officer बनने के बारे में बताया गया है । IPS officer कैसे बने । IPS officer बनने की पूरी जानकारी दी गई है । अगर आपके मन में सवाल हो तो हमे कमेंट्स करके बताए । अगर यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल हुआ है।  और आप चाहते है की ऐसी जानकारी दूसरों तक भी पहुंचे तो नीचे shere का बटन दिया गया है । आप अपने दोस्तों में shere करें । लास्ट तक पढ़ने के लिए धन्यवाद !

इन्हे भी पढ़ें -


कोई टिप्पणी नहीं