Page Nav

HIDE

Gradient Skin

Gradient_Skin

Letest posts

latest

NEET क्या हैं - नीट की तैयारी कैसे करें

  नीट NEET  क्या है ? आप सब ने नीट NEET Exam के बारे में जरूर सुना होगा । अगर आप डॉक्टर  बनना चाहते । तो सबसे पहले आपको NEET की इंट्रेंस एग्...

 


नीट NEET  क्या है ?


आप सब ने नीट NEET Exam के बारे में जरूर सुना होगा । अगर आप डॉक्टर  बनना चाहते । तो सबसे पहले आपको NEET की इंट्रेंस एग्जाम में सफल होना होगा । अगर आपको NEET परीक्षा के बारे में कुछ जानकारी नहीं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है । इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ने के बाद आपको NEET Exam के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी । 

हर स्टूडेंट्स यह सोचता है की पढ़ लिखकर उसे एक बड़ा आदमी बनना है । इसके लिए वह अपने कैरियर के बारे में सोचता है , की उसे आगे क्या बनन है । कई स्टूडेंट इंजीनियर के फ़ील्ड में जाना चाहता है , तो कई स्टूडेंट Doctor के फील्ड में जाना चाहता है । तो एक्टर बनना चाहता है । सब अपनी अपनी इच्छा से अपना कैरियर चुनते है । 


NEET क्या होता हैं ? 


जो स्टुडेंट मेडिकल के फील्ड में अपना कैरियर बनाना चाहते है । उनको सबसे पहले NEET की परीक्षा में उत्तीर्ण होगा । 
जो लोग MBBS या BDS या अन्य किसी मेडिकल कोर्स में एडमिशन कराना चाहते हैं । उनको सबसे पहले इस एग्जाम को देना परता है । और इस एग्जाम में सफल होने के बाद ही आपको किसी government college में एडमिशन मिलेगा । तो अब आप समझ गए होंगे की यह एग्जाम कितना महत्वपूर्ण है और आपको इसके लिए कितना मेहनत करना चाहिए । 
पहले AIMS और JIPMER के लिए अलग - अलग परीक्षा कराई जाती थी । लेकिन वर्ष 2019 में AIMS और JIPMER की जगह सिर्फ  NEET परीक्षा का आयोजन किया  । यानी अब NEET परीक्षा देकर आप AIMS और JIPMER में एडमिशन ले सकेंगे । 





NEET का फुल फॉर्म क्या है 'इन हिन्दी' ? 


NEET ( National Eligibility cum Entrance Test ) इसे हिंदी में ' राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा ' कहते है । 



NEET एग्जाम को कौन कंडक्ट करवाता है ? 

नीट परीक्षा देश के कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है । यह परीक्षा साल में एक बार कराया जाता है । और इस ऑफलाइन में लिया जाता है । 
इस एग्जाम को NTA ( National Testing Agency ) आयोजित कराया जाता है । और हर साल लाखों परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होते है । इस एग्जाम को पास करने के लिए काफी hard work की जरूरत होती है । क्योंकि इस एग्जाम में कठिन परीक्षा में से एक माना जाता है । लेकिन ऐसा कहकर मैं आपको डिमोटिवेट नही कर रहा । बल्कि जो सच्चाई हैं वो बता रहा हु । अगर आप हार्ड वर्क के साथ पढ़ाई करोगे तो आप इस परीक्षा में जरूर सफल होंगे । 
आगे अब हम यह जाएंगे की NEET परीक्षा के लिए Eligibility criteria क्या है । और एग्जाम फीस कितना है । 



NEET Eligibility criteria 


Qualification  

12th पास करें PCB से 

सबसे पहले आपको 12th साइंस स्ट्रीम से पास करना होगा । और 12 वीं आपका सब्जेक्ट PCB ( physics , chemestry & Biology ) + English होना अनिवार्य है । और 12वीं में कम से कम 50% मार्क्स होना चाहिए । 


AGE LIMIT 

Category                      min.age    Max. Age

General category  -        17             25

SC/ST/OBC                        17              25



Attempt

इसमें कोई attempt limit नहीं है । उम्र सीमा खत्म होने तक आप जितनी बार चाहे उतनी अटेम्प्ट दे सकते है । 


NEET Exam Fees 


General category  - 1500₹

General - EWS /OBC - 1400₹

SC / ST / PWD  - 800₹



Exam pattern 


आइए अब हम आपको नीट ( NEET ) के परीक्षा पैटर्न के बारे जानते है । किसी भी एग्जाम के लिए परीक्षा पैटर्न को जान लेना बेहद ही जरूरी हैं । 


Subject      No. Of Questions      marks 

Physics                   45                    180
 
Chemistry             45                    180

Botany                   45                    180

Zoology                 45                    180

               Total Q. 180     Total marks 720


NEET की परीक्षा में तीन विषयों से सवाल आता है जिसमे भौतिक (physics) , रसायनशास्त्र (chemestry) और वनस्पति विज्ञान Botany और जीवविज्ञान (zoology) । 
इस एग्जाम में बहुविकल्पीय प्रशन आते है । हर सवाल में  चार ऑप्शन दिया रहेगा । जिसमे एक सही जवाब होगा  । और प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक दिया जाता है । लेकिन इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होता है । प्रत्येक गलत आंसर के लिए -1 अंक काट लिया जाता है । यह एग्जाम साल में एक बार लिया जाता है । और यह ऑफलाइन होता है । ऑफलाइन का मतलब आपको परीक्षा सेंटर पर जाकर एग्जाम देना होगा । 
NEET एग्जाम में कुल 180 प्रशन होता है । और कुल मार्क्स 720 अंक का होता है । इसमें परीक्षा की अवधि 3 घंटे की होती है । 



NEET UG और NEET PG में क्या अंतर है ? 


कई  स्टूडेंट NEET UG और NEET PG में अंतर समझ नही पाते है , और कन्फ्यूज हो जाते है । उसे पता नहीं होता है की NEET UG क्या है और NEET PG क्या होता हैं । इसलिए हमारा यह फर्ज है की हम आपको पूरी बात बताए । दरअसल NEET UG एक Under Graduate कोर्स है । जो स्टुडेंट MBBS , BDS की पढ़ाई करना चाहते है । उनको सबसे पहले NEET UG की परीक्षा देनी होती है।  
NEET PG एक Post Graduate कोर्स है जो स्टुडेंट MD या MS की पढ़ाई करना चाहते है उनको सबसे पहले NEET PG की परीक्षा देनी होगी । 
ध्यान दे जब आप NEET UG complete कर लेंगे तभी आप NEET PG एग्जाम दे सकते है । यानी जब आप MBBS या BDS की पढ़ाई complete कर लेंगे तभी आप MD या MS की पढ़ाई कर पाएंगे । अब आप समझ गए होंगे । अगर फिर भी डाउट हो तो कमेंट कर के बताए । 




NEET का फॉर्म कब निकलता है ?


वैसे तो नीट (NEET) का फॉर्म दिसंबर में निकलता था । लेकिन पिछले साल कॉविड के चलते तारीख को बढ़ा दिया गया।  इसलिए जब आपको नीट की परीक्षा देना है तो आपको अपने दोस्तों या जो नीट परीक्षा की तैयारी कर रहे है उससे पता करना होगा । 
नीट का फॉर्म आप ऑनलाइन भर सकते है । 
इसके आपको NTA की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । वहां आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा । फिर जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा । उसके बाद आपको पेमेंट करना होगा । फिर अपना फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल ले । अगर आपको खुद से  ऑनलाइन करने नही आ रहा हो आप किसी साइबर कैफे में जाकर ऑनलाइन करवा सकते है । 



NEET की तैयारी कैसे करें ?


अब हम आपको बताएंगे की NEET की तैयारी कैसे करें । NEET की तैयारी करने के लिए आपको बहुत ही मेहनत करना होगा । क्यूंकि अगर आप चाहते है की आप कम पैसे में डॉक्टर बन जाए तो आपको NEET की परीक्षा में कामयाबी हासिल करनी होगी तभी आप  गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में दाखिला करा सकते है । 
लेकिन इस लिए आपको हार्ड वर्क के साथ पढ़ाई करनी होगी । क्योंकि इस एग्जाम में बहुत ज्यादा competition है । हम आपको कुछ टिप्स बता रहे है जिससे आप अच्छे से तैयारी कर सके । 

पिछले 10 साल के क्वेश्चन पेपर को पढ़े 


NEET में बेहतर तैयारी के लिए आपको यह जान लेना बेहद जरूरी है । नीट में क्वेश्चन किस टाइप का पूछ रहा है।  इसके लिए आप एक किताब खरीद सकते है जिसमे नीट में पिछले 10 साल में पूछे गए प्रशन हो । मार्केट में बहुत सारे किताब है आप कोई सा भी खरीद सकते है । आपको इन सवालों को हल करना है । इससे आपकी अच्छी प्रैक्टिस हो जायेगी । और आपको अंदाजा भी हो जायेगा की नीट में किस तरह का क्वेश्चन आ रहा है । 


तीनों सब्जेक्ट को अच्छी तरह पढ़े 


आपको 11 वी और 12 वीं के तीनों सब्जेक्ट फिजिक्स , केमेस्ट्री और बायोलॉजी को अच्छी तरह से पढ़ना होगा । और उसमे के न्यूमेरिकल को सॉल्व करना होगा ।  नीट की परीक्षा में 11th & 12th से ही क्वेश्चन पूछे जाते हैं । 
तीनों सब्जेक्ट के हर क्वेश्चन को सॉल्व करना होगा । आप अच्छी प्रैक्टिस के लिए OMR खरीद ले । और जिस तरह नीट में प्रशन पूछा जाता है । उसी तरह क्वेश्चन की सेट कर ले और खुद से प्रैक्टिस करें की आप कितने प्रश्न को सॉल्व कर पाते है । इससे आपकी अच्छी तैयारी हो जायेगी । 



Conclusion (निष्कर्ष)

इस पोस्ट में NEET kya hai इसके बारे में पूरी जानकारी दिया गया है । अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो कॉमेंट कर के हमे जरूर बताएं । 
ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी अपने फ्रेंड्स का साथ शेयर करें । ताकि उसे भी कैरियर के बारे में जानकारी मिले । पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए बहुत - बहुत   धन्यवाद ! 


1 टिप्पणी