Ad Code

Android क्या है । जानें इसका इतिहास




हाय फ्रेंड्स  आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वालें है एंड्रॉयड के बारे में इस आर्टिकल से आपको एंड्रॉयड के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हु । इसलिए आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़े । 


Android क्या है । 


एंड्रॉयड एक ऑपरेटिंग सिस्टम है । जो की Linux kernel के उपर आधारित है । जिसे गूगल द्वारा डेवलप किया गया है । 
Linux एक open source और फ्री opreting system हैं। 
जिसमे बहुत सारे परिवर्तन करके एंड्रॉयड को बनाया गया है । 
Linux OS का इस्तेमाल server और डेक्सटॉप कंप्यूटर में होता है । इसलिए एंड्रॉयड को मोबाइल और टेबलेट के लिए बनाया गया है  । ताकि जो फंक्शन और एप्लीकेशन हम कंप्यूटर में इस्तेमाल करते है  उसे स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर सके । 



Android का इतिहास । 

एंड्रॉयड की शुरुआत सन् 2003 में एंड्रॉयड के निर्माता Andi Rubin ने की थी । जिसे गूगल ने 2005 में इस कंपनी को खरीद लिया था । उसके बाद Andi Rubin को Android OS का हेड बना दिया था । 
Android को ऑफिशियली 2007 में गूगल द्वारा लॉन्च किया गया । googal को एंड्रॉयड कंपनी इसलिए खरीदा क्योंकि गूगल को एंड्रॉयड एक बेहद दिलचस्प consept लगी जिसकी मदत से पावरफुल  और फ्री os बना सकते है । 
सन् 23 सितंबर 2008 को दुनिया का पहला Android OS पर काम करने वाला मोबाइल फोन HCTt-mobile G1 आया था । जिसे HTC Dream के नाम से भी जाना जाता था । 
उसके बाद एंड्रॉयड के काफी सारे version आए । जिससे एंड्रॉयड को उपभोक्ताओं द्वारा अच्छा रिस्पॉन्स मिला । 
एंड्रॉयड को पॉपुलर होने के बाद सन् 2013 Andi ने कंपनी छोर दिया और उसके बाद sundar pichai को एंड्रॉयड का हेड बना दिया गया । Sunder pichai के अच्छे काम से आज Android दुनिया के शिखर पर पहुंच गया । आज दुनिया भर में एंड्रॉयड का इस्तेमाल होने लगा आज हर स्मार्टफोन Android OS पर आता है ।
तो दोस्तो अब जानते है एंड्रॉयड के फीचर के बारे में । 



Android के फीचर 

एंडोरॉयड एक बहुत अच्छा प्लेटफार्म साबित हुआ है । एंड्रॉयड के फीचर इसके दूसरे प्लेटफार्म से अलग बनाता है । चलिए इनके कुछ खूबियों के बारे मे जान लेते हैं। 


User interface - 


Android बहुत ही अच्छा interface प्रदान करता हैं । जहां इसे चलाना बहुत ही आसान है । अगर कोई पहली बार स्मार्टफोन चलाता  है । तो वह भी आसानी से इसे चला सकता है । 



Multiple language sport -


Android multiple language को स्पोर्ट करता है । यानी यह  बहुत सारे भाषा को स्पोर्ट करता है । जैसे इंग्लिश , हिंदी , गुजराती , मराठी , पंजाबी आदि आप अपने अनुसार जो सा भी language चाहे वह चुन कर आप स्मार्टफोन चला सकते है । इसमें और अन्य  देशों की भाषा का भी स्पोर्ट था । यह इसकी खास बात थी । इससे यूजर को अच्छा experience मिलने लगा । 



Multitasking 


Multitasking का मतलब है आप एक साथ बहुत सारे काम आप अपने स्मार्टफोन में कर सकते है । जैसे आप गूगल पर कुछ सर्च कर रहे है और उसके साथ आप म्यूजिक भी सुन सकते है और आप कोई फाइल भी डाउनलोड कर सकते है । 


Conectivity 

Android में conectivity की बात करें तो इसमें wifi , hotspot , ब्लूटूथ  , NFC , आदि पाए जाते है जिससे हम किसी दूसरी device को कनेक्ट कर सकते है । 


Aaplication 

एंड्रॉयड os में आप अनगिनत ऐप इंस्टॉल कर सकतें है क्योंकि इसमें googal play store by आता है । जिससे आप जो चाहे वो एप्लीकेशन इंस्टॉल कर सकते है । ये इसकी खास बात हैं। 



धीरे धीरे Android को और ज्यादा inhance किया जाने 

लगा यानी इसे और समय समय पर improvement किया गया जिससे नए नए version वर्शन आने लगे आगे मैं इसी के बारे में बताने वाला हु की अभी तक कितने एंड्रॉयड के वर्शन आए है और वह कौन कौन है । 


Android Bita - 

यह Android OS का पहला version था । जिसे 2007 मे लॉन्च किया गया था । 


Android 1.0 

इस Android version को 2008 में लॉन्च किया गया  था । यह उस समय काफी पॉपुलर भी रहा । क्यूंकि इसमें जीमेल, गूगल मैप , एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते थे । 


Android 1.1 

इस Android version को सन 2009 में लॉन्च किया गया था । इस version को Petit four के नाम से भी जानते है । 

 Android 1.5 cupcake 

27 अप्रैल 2009 को इस Android version को लॉन्च किया था । इसका नाम एक मिठाई कपकेक से लिया गया है । 
इसमें 3 जीपी में वीडियो रिकॉर्डिंग करने की सुविधा थी और इसके साथ ही कीबोर्ड की सुविधा भी था । 


Android 1.6 Donut  

इस Android version को 15 सितंबर 2009 को लॉन्च किया गया था । और इसमें काफी सारी सुविधा भी था । जैसे गैलरी , कैमरा , कैमकॉर्डर , और इसके साथ ही text को बोलकर लिखने का भी सुविधा आ गया था । 



Android 2.0 Eclair

26 दिसंबर 2009 को यह Android version लॉन्च किया था।  यह वर्शन ब्लूटूथ 2.0 को स्पोर्ट करता था । इस वर्शन को चॉकलेट के नाम पर रखा गया हैं। 

Android 2.2 Froyo

इस Android version को 20 मई 2010 को लॉन्च किया गया था । 


Android 2.3 Gingerbread

 इस Android version को 22 दिसंबर 2010 को लॉन्च किया गया था । इसमें कॉपी पेस्ट की कार्य क्षमता में वृद्धि और इसके साथ वर्चुअल कीबोर्ड में तेजी से text input जैसे फीचर आ गए । 


Android 3.0 Honeycomb 

इसे 22 फरवरी 2011 को लॉन्च किया गया था । और इसके साथ हीं इसमें बहुत सारे फीचर भी थे जैसे 


Android 4.0 Ice cream sandwich

इसे 19 अक्टूबर 2011 को लॉन्च किया गया था । इस वर्शन से आसानी से फोल्डर बनाए जा सकते थे । 

Android 4.1 jelly bean 

इसे 27 जून 2012 को लॉन्च किया गया था । इसमें ऑफलाइन वॉयस डिटेक्शन की सुविधा थी । 

Android 4.4 KitKat 

इसे 3 सितंबर 2013 को louch किया गया था 

Android 5.0 Lollipop 

इस Android version को 25 जून 2014 को लॉन्च किया गया था । notification में बदलाव किया गया । जिससे home screen से notification देख सकते है । और बहुत सारे फीचर भी था । 

Android 6.0 marshmallow 

इसमें किसी भी aaplication को सर्च बार में सर्च करने की सुविधा था और इसके साथ ही इसमें अन्य फीचर भी था । फुल डाटा बैकअप , फिंगरप्रिंट स्पोर्ट आदि जैसे फीचर थे । 


Android 7.0 Naugat 


इसमें अलग अलग फाइल को encrypt और dicrypt करने का फीचर था । कुछ और भी फीचर था जैसे स्क्रीन ज़ूम इमरजेंसी इन्फॉर्मेशन 

Android 8.0 oreo 

यह एंड्रॉयड वर्शन multidsplay को स्पोर्ट करता था । और इस वर्शन में फीचर के साथ साथ सिक्योरिटी को भी काफी improve किया । 


Android 9.0 pie 

यह Android OS का लेटेस्ट वर्जन है । इसमें battery  sever , auto brightness , battery percentage , 
और DND (Do not Distrub ) का ऑप्शन है । और इसमें बहुत सारे खास फीचर भी है  

Android 10 Q 

इस Android version को 13 मार्च 2019 को Bita वर्शन में लॉन्च किया था । इसके कुछ खास फीचर हैं जैसे यह फोल्डेबल स्मार्ट फोन को स्पोर्ट करता है । इसमें बबल नोटिफिकेशन की सुविधा है 


तो दोस्तो मुझे उम्मीद है की एंड्रॉयड से रिलेटेड आपको हर एक जानकारी मिल गया होगा । और भी आप लोग ऐसे ही प्यार बनाए रखना 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ